HimachalPradesh

सांसद राजीव भारद्वाज ने लोकसभा में उठाया कांगड़ा-चंबा जिलों के सड़क सुविधा से महरूम गांव का मुद्दा

डॉ राजीव भारद्वाज।

धर्मशाला, 2 अगस्त (Udaipur Kiran) ।कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सांसद डॉ राजीव ने कांगड़ा और चंबा जिलों में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क सुविधा से महरूम रहे गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने का मामला सदन में उठाया है। लोकसभा सांसद ने नियम 377 के तहत लोकसभा में बताया कि

पहाड़ी क्षेत्रों के लिए पीएमजीएसवाई योजना के तहत, 250 से अधिक आबादी वाले सभी गांवों को कनेक्टिविटी प्रदान की जाती है। ऐसे में वह सम्बंधित मंत्री के संज्ञान में इस योजना के तहत सड़क सुविधा से वंचित गांव के मामले को लाना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि उनकी लोकसभा क्षेत्र मे दो जिले कांगड़ा और चम्बा आते है। कांगड़ा जिले के 90 तथा चम्बा जिले में अभी भी 146 गांव ऐसे हैं जो सड़क कनेक्टिविटी से वंचित हैं।

उन्होंने बताया कि यहां सभी बंजर भूमि, वन भूमि की परिभाषा के अंतर्गत आती है और एफसीए को आकर्षित करती है। इसके अलावा निजी व्यक्तियों द्वारा भूमि का दान न देना भी सड़क सुविधा नही मिल पाने की बड़ी बजह है। हालांकि इस मुद्दे को हल करने के लिए कई प्रयास किए गए हैं लेकिन कोई परिणाम सामने नही आ पाए हैं।

उन्होंने सम्बंधित मंत्री से अनुरोध किया है कि चंबा को एक विशेष मामला मानते हुए और राज्य में एकमात्र आकांक्षी जिला होने के नाते, सरकार उन मामलों में अनिवार्य भूमि अधिग्रहण के प्रावधान पर विचार करे। जहां निजी भूमि के मुद्दे मौजूद हैं, उन मामलों में तेजी लाने के प्रयास करें तथा जहां सड़क निर्माण के लिए वन भूमि की आवश्यकता है, वहां वन विभाग से सकारात्मक पहल करते हुए उपरोक्त मामले पर कार्यवाही की जाए।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया शुक्ला

Most Popular

To Top