Sports

पेरिस ओलंपिक: सिफ्ट कौर, मौदगिल 50 मीटर राइफल 3पी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल

Paris Olympics-Sift Kaur, Moudgil-Womens 50m Rifle 3P final

पेरिस, 1 अगस्त (Udaipur Kiran) । भारत की सिफ्ट कौर समरा और अंजुम मौदगिल गुरुवार को पेरिस 2024 में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहीं और क्वालीफिकेशन राउंड में बाहर हो गईं।

22 वर्षीय सिफ्ट ने अपने ओलंपिक पदार्पण पर 575-22x का कुल स्कोर बनाया और 31वें स्थान पर रहीं, जो नीचे से सिर्फ़ एक स्थान ऊपर है। इस बीच, मौदगिल 584-26x के स्कोर के साथ 18वें स्थान पर रहीं। कल होने वाले फाइनल में केवल शीर्ष आठ निशानेबाज ही हिस्सा लेंगे।

यूएसए की सेगेन मैडालेना और चीनी निशानेबाज झांग कियोनग्यू ने 593 का ओलंपिक क्वालीफिकेशन रिकॉर्ड स्कोर बनाया।

एशियाई खेलों 2023 में, समरा ने 469.6 के विश्व रिकॉर्ड स्कोर के साथ इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने पिछले साल विश्व विश्वविद्यालय खेलों में व्यक्तिगत और टीम दोनों स्पर्धाओं में 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन खिताब भी जीते थे।

30 वर्षीय मौदगिल ने टोक्यो 2020 में हिस्सा लिया था, लेकिन फाइनल में जगह बनाने में असफल रहीं। 2018 में, उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में विश्व चैंपियनशिप का रजत पदक जीता।

महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन क्वालिफिकेशन राउंड में समरा 31वें और अंजुम मौदगिल 18वें स्थान पर रहीं।

इससे पहले, स्वप्निल कुसाले ने गुरुवार को चल रहे पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। वह पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज भी बने। इस पदक के साथ ही भारत ने पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में तीन कांस्य पदक हासिल कर लिए हैं।

इससे पहले, निशानेबाजी में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2012 लंदन ओलंपिक में आया था, जब विजय कुमार ने पुरुषों की 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल स्पर्धा में रजत और गगन नारंग ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था।

भारत को पहला निशानेबाजी पदक राज्यवर्धन सिंह राठौर ने पुरुषों की डबल ट्रैप शूटिंग में दिलाया था, जब उन्होंने 2004 एथेंस ओलंपिक में रजत पदक जीता था। इसके बाद बीजिंग ओलंपिक में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में अभिनव बिंद्रा ने ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीता, जो किसी भी खेल में देश का पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक भी था।

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top