Jammu & Kashmir

शहीद उधम सिंह को जम्मू में उनके शहीदी दिवस पर याद किया गया

शहीद उधम सिंह को जम्मू में उनके शहीदी दिवस पर याद किया गया

जम्मू, 31 जुलाई (Udaipur Kiran) । भारत माता के वीर सपूत और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महान योद्धा शहीद उधम सिंह को उनके शहीदी दिवस पर याद किया गया और उन्हें नमन किया गया। देश भक्त यादगार कमेटी की ओर से गुरुद्वारा श्री गुरु नानक साहब, चांद कौर परिसर, जम्मू में भावभीनी श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान कमेटी के अध्यक्ष कामगार सुखदेव सिंह ने शहीद उधम सिंह की प्रेरक जीवनी पर प्रकाश डाला और युवाओं से उनके जीवन और बलिदान से प्रेरणा लेने का आग्रह किया। उन्होंने ऐसे नायकों को याद करने के महत्व पर जोर दिया जिन्होंने भारत की आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस अवसर पर पूर्व सांसद शेख अब्दुल रहमान ने भी अपने विचार साझा किए जबकि शिवसेना (यूबीटी) के राज्य प्रमुख मनीष साहनी ने उधम सिंह के बलिदान से जुड़ी महत्वपूर्ण घटनाओं को याद किया। उन्होंने विस्तार से बताया कि कैसे 13 अप्रैल 1919 को उधम सिंह ने कैक्सटन हॉल में जनरल डायर की हत्या करके जलियांवाला बाग हत्याकांड में निहत्थे भारतीयों की मौत का बदला लेने के लिए लंदन की यात्रा की। भागने का अवसर मिलने के बावजूद उधम सिंह ने आत्मसमर्पण करने का विकल्प चुना और बाद में उन पर मुकदमा चला और 31 जुलाई 1940 को उन्हें मौत की सजा सुनाई गई।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top