Jammu & Kashmir

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय ने उन्नत सीपीआर प्रशिक्षण के लिए मेदांता अस्पताल के साथ सहयोग किया

जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय ने उन्नत सीपीआर प्रशिक्षण के लिए मेदांता अस्पताल के साथ सहयोग किया

जम्मू, 31 जुलाई (Udaipur Kiran) । जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूजे) ने कुलपति प्रो. संजीव जैन के संरक्षण में मेदांता अस्पताल, गुरुग्राम के सहयोग से एक उच्च स्तरीय सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) प्रशिक्षण सत्र का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों और सुरक्षा गार्डों को आवश्यक जीवन रक्षक कौशल से लैस करना था।

प्रशिक्षण सत्र में 70 व्यक्तियों ने भाग लिया जिन्हें सीपीआर और एईडी (ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफाइब्रिलेटर) के उपयोग में व्यापक प्रशिक्षण प्राप्त हुआ। सत्र का संचालन मेदांता के क्लिनिकल इंस्ट्रक्टर रोहन शर्मा और मेदांता के सहायक विपणन प्रबंधक संदीप सिंह जम्वाल ने किया। राज कुमार और आशुतोष शर्मा सहित मेदांता टीम के उल्लेखनीय सदस्य भी प्रशिक्षण का समर्थन और सुविधा प्रदान करने के लिए मौजूद रहे।

सीयूजे के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरप्रीत सिंह ने मेदांता के मार्केटिंग प्रमुख सुधांशु शर्मा के नेतृत्व वाली टीम के प्रति आभार व्यक्त किया। डॉ. सिंह ने ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों और अन्य क्षमता निर्माण अभ्यासों के संचालन के लिए उनके समर्पण की सराहना की तथा विश्वविद्यालय समुदाय की सुरक्षा और तैयारियों को बढ़ाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। वहीं प्रो. संजीव जैन ने ऐसे सहयोगों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मेदांता अस्पताल के साथ यह साझेदारी यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक कदम है कि हमारे छात्र और कर्मचारी आपात स्थितियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। आज सीखे गए कौशल अमूल्य हैं और गंभीर परिस्थितियों में महत्वपूर्ण अंतर ला सकते हैं।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top