Uttrakhand

मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर सीडीओ ने की बैठक

मुख्यमंत्री खिलाडी प्रोत्साहन के सफल क्रियान्वयन को लेकर बैठक लेते हुए सीडीओ।

गोपेश्वर, 31 जुलाई (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के क्रियान्वयन को लेकर बुधवार को चमोली के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) अभिनव शाह की अध्यक्षता में जिलास्तरीय पर्यवेक्षण समिति की बैठक हुई। बैठक में प्रतिभावान खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया के लिए तिथि निर्धारित की गई।

मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिए कि पूरी पारदर्शिता के साथ प्रतिभावान खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया का आयोजन किया जाए। प्रत्येक ब्लाक एवं नगर पालिका में खेल प्रतियोगिता के आयोजन के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में बैठक करते हुए स्थान चयन किया जाए। शिक्षा, युवा कल्याण, जल संस्थान, नगर पालिका और चिकित्सा विभाग प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए क्रीड़ा विभाग को पूरा सहयोग प्रदान करें। मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत नगर पालिका एवं नगर पंचायत स्तर पर 23 एवं 24 अगस्त को और विकासखंड स्तर पर 27 एवं 28 अगस्त को चयन प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। जनपद स्तर पर 31 अगस्त से 17 सितंबर तक स्पोर्ट्स स्टेडियम गोपेश्वर में चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जिला स्तर पर 14 से 23 वर्ष के सौ-सौ बालक बालिकाओं का चयन किया जाएगा। योजना के तहत 14-17 आयु वर्ग, 17-19 आयु वर्ग, 19-21 आयु वर्ग और 21-23 आयु वर्ग में कुल 12 खेलों में प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रत्येक आयु वर्ग में 25-25 बालक, बालिकाओं का चयन किया जाएगा। चयनित खिलाड़ियों को एक वर्ष तक दो हजार प्रतिमाह छात्रवृत्ति और खेल उपकरण किट के लिए 10 हजार रुपये की धनराशि एक मुश्त प्रदान की जाएगी।

जिला क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि चयन प्रक्रिया में बॉक्सिंग, जूड़ो, कराटे, बैडमिंटन, ताईक्वाडाें, बॉलीबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, कबड्डी खेलों में प्रत्येक आयु वर्ग और प्रत्येक खेल में दो-दो खिलाड़ी और एथलेटिक्स में प्रत्येक आयु वर्ग में तीन-तीन खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इस प्रकार जनपद स्तर पर सौ-सौ बालक, बालिकाओं का चयन मुख्यमंत्री खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत किया जाएगा। जिला स्तरीय पर्यवेक्षण समिति की बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. बीपी सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी धर्म सिंह रावत, जिला क्रीड़ा अधिकारी गिरीश कुमार, जिला युवा कल्याण अधिकारी दीपक बिष्ट, जयवीर रावत आदि उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / जगदीश पोखरियाल / सत्यवान / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top