Jharkhand

स्कूली छात्राओं को सर्वाइकल कैंसर के प्रति किया गया जागरूक

जागरूकता शिविर में शामिल स्कूली छात्राएं
छात्राओं को सर्वाइकल कैंसर की जानकारी देते चिकित्सक

सीएम स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस गर्ल्स स्कूल में रोटरी रामगढ़ सिटी ने चलाया अभियान

रामगढ़, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) । सर्वाइकल कैंसर आज के समय में एक आम बीमारी का रूप लेती जा रही है। पहले यह बीमारी एक उम्र के बाद महिलाओं को होती थी। लेकिन अब स्कूली छात्राओं को भी इसके प्रति जागरूक किया जा रहा है। मंगलवार को रामगढ़ शहर के नेहरू रोड स्थित सीएम स्कूल ऑफ़ एक्सीलेंस गर्ल्स रामगढ़ विद्यालय में रोटरी रामगढ़ सिटी में एक अवेयरनेस कार्यक्रम चलाया। इस दौरान डॉक्टर नीति बरेलिया ने छात्राओं को सर्वाइकल कैंसर के कारण और लक्षणों के बारे में बताया। साथ ही इस बीमारी से कैसे बचाया जा सके इसके उपायों के बारे में भी उन्होंने विस्तार से जानकारी दी।

सर्वाइकल कैंसर गर्भाशय(यूट्स) के सबसे नीचे के भाग का घातक टूमर होता है। जो गर्भाशय के निचले भाग से शुरू होता है और उपरी वेजाइना तक जुड़ता है। ज्यादातर सर्वाइकल कैंसर हुमन पैपिलोमा वायरस केसंक्रमण के कारण होता है। एचपीवी वायरस का एक समूह है,जिसके 100 से ज्यादा प्रकार है। इनमें से 14 कैंसर पैदा करनेवाले हैं‌। जिन्हें हाई रिस्क एचपीवी के श्रेणी में रखा गया है। इस वायरस के दो प्रकार 70 प्रतिशत सर्वाइकल कैंसर का कारण बनते हैं। असुरक्षित यौन संबंध भी इसका मूल कारण है। सदर हॉस्पिटल रामगढ़ से डॉ ठाकुर मृत्युंजय सिंह ने भी स्कूल कि बच्चों को सर्वाइकल कैंसर के बारे में बताया। प्रिंसिपल पूनम अग्रवाल ने काफी सहयोग किया।

मौके पर अध्यक्ष अनिल गोयल ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर समाज को खोखला कर रहा है ।इसके लिए हम सबों को जागरूक होना होगा एवं वैक्सीन लगा करके इस बीमारी को जड़ से मिटाना होगा। स्कूल प्रिंसिपल और बाकि टीचर ने रोटरी रामगढ़ सिटी का इस जागरूकता अभियान के लिए धन्यवाद किया। इस कार्यक्रम में सचिव सूरज अग्रवाल, कोषाध्यक्ष रोहित पंसारी, प्रकाश अग्रवाल, विकास अग्रवाल, दीपक खंडेलवाल, उमेश राजगढ़िया, भरत गोयल, आदर्श चौधरी ,रुपेश गुप्ता, सुमन चौधरी, नीरू गोयल, नेहा अग्रवाल, सोनू अग्रवाल, ज्योति अग्रवाल, प्रियंका खंडेलवाल, प्रियंका अग्रवाल, स्वाति पंसारी आदि मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / अमितेश प्रकाश / शारदा वन्दना

Most Popular

To Top