RAJASTHAN

18.22 करोड़ की लागत से तैयार होगा रामदेवरा रेलवे स्टेशन

jodhpur

जोधपुर, 30 जुलाई (Udaipur Kiran) । उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर मंडल पर अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत स्टेशनों के पुनर्विकास का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। इसके तहत पुनर्विकसित रामदेवरा स्टेशन पर नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं तथा मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन से यात्रियों को बेहतर और उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रामदेवरा स्टेशन पर 18.22 करोड़ की लागत से विभिन्न कार्य करवाए जाने की योजना तैयार की गई है। स्टेशन बिल्डिंग पर नवीनीकरण का कार्य प्रगति पर है, स्टेशन के पोर्च के फाउंडेशन का कार्य तथा वेटिंग हॉल के छत लेवल का कार्य पूरा कर प्लास्टर का कार्य प्रगति पर है। स्टेशन पर वेटिंग रूम, स्टेशन अधीक्षक कक्ष तथा वीआईपी कक्ष के छत लेवल का कार्य पूरा कर लिया गया है साथ ही प्लास्टर का कार्य प्रगति पर है। इसके साथ ही स्टेशन पर बुकिंग कार्यालय की चिनाई और प्लिंथ तक मिट्टी भरने का काम पूरा हो गया है। स्टेशन पर सिगनलिंग और इलेक्ट्रिक केबल प्रणाली कार्य को सुव्यवस्थित कर दिया गया है। साथ ही पेयजल की व्यवस्था भी सुचारू रूप से पुन: शुरू कर दी गई है। बुकिंग कार्यालय के प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा हो गया हैं एवं सर्कुलेटिंग एरिया विकसित करने के लिए कार्य को तीव्र गति किया जा रहा है। जिसमें इस निर्माण कार्य के तहत विशिष्ट अथिति कक्ष, यात्रियों के वाहनों हेतु पार्किंग सुविधा मुख्य द्वार, सर्कुलेटिंग एरिया आदि का निर्माण कार्य किया जायेगा।

स्टेशन की ओर आने वाले मार्ग में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग प्रावधान, साइनेज इत्यादि में सुधार तथा सर्कुलेटिंग एरिया के सौंदर्यीकरण से संबंधित कार्य, वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग सुविधा, यात्रियों को उतारने और चढ़ाने के लिए बरामदे (पोर्च) का प्रावधान, दोगुनी ऊंचाई वाले चौड़े प्रवेश कक्ष, स्टेशन पर महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग शौचालयों के साथ बेहतर प्रतीक्षा कक्ष, सर्कुलेटिंग एरिया में पे एण्ड यूज शौचालय, रेल कोच जलपान गृह, नये अतिथि कक्ष, स्टेशन भवन के आंतरिक तथा बाहरी भाग का सुधार तथा 12 मीटर चौड़े ऊपरी पैदल पुल (एफओबी) का प्रावधान, नये प्लेटफार्म आश्रयों (सेल्टर्स) का प्रावधान, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाओं सहित नये शौचालय ब्लॉक और पानी बूथ आदि विकास कार्य किए जाएंगे।

(Udaipur Kiran) / सतीश / संदीप

Most Popular

To Top