Delhi

अवैध कोचिंग सेंटरों पर एमसीडी का एक्शन, पांच सील

नई दिल्ली, 29 जुलाई (Udaipur Kiran) । ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित राव कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के बाद सोमवार को नियमों का उल्लंघन कर संचालित किए जा रहे कोचिंग सेंटरों पर दिल्ली नगर निगम का चाबुक चला। मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय के निर्देश पर एमसीडी के अफसरों ने राजेंद्र नगर के साथ-साथ मुखर्जी नगर में भी अवैध कोचिंग सेंटरों के खिलाफ कार्रवाई की। इस दौरान बेसमेंट में संचालित हो रहे 5 कोचिंग को सील कर दिया गया। इसके अलावा, शहादरा साउथ जोन में भी एमसीडी के अफसरों ने अवैध कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण करके उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। यहां 16 कोचिंग सेंटरों को चिंहित किया गया है। इसमें से 5 बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर खाली मिले। जबकि दो कोचिंग सेंटरों पर मंगलवार को कार्रवाई की जाएगी। डॉ. शैली ओबेरॉय ने ट्वीट कर बताया कि राजेंद्र नगर और मुखर्जी नगर में कोचिंग सेंटरों में निरीक्षण और सीलिंग की कार्रवाई जोरों पर है। नियमों का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने रविवार को बिल्डिंग बॉयलॉज और नियमों का उल्लंघन कर संचालित हो रहे कोचिंग सेंटरों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने का निर्देश दिया था। इसी के मद्देनजर सोमवार को एमसीडी के अधिकारियों ने राजेंद्र नगर के अलावा मुखर्जी नगर में संचालित हो रहे कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण किया।

इस दौरान अधिकारियों ने नियमों का उल्लंघन करने वाले कोचिंग सेंटर के खिलाफ सीलिंग की कार्रवाई की। इसमें दृष्टि आईएएस इंस्टीट्यूट की एक बिल्डिंग, वाजी राम और रवि आइएएस हब की तीन बिल्डिंग और श्रीराम आईएएस इंस्टीट्यूट की एक बिल्डिंग को नियमों का पालन करते नहीं पाए जाने पर सील कर दिया गया। इसके अलावा, शहादरा साउथ जोन में एमसीडी के अफसरों ने कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने यहां 16 बिल्डिंग को चिंहित किया है। इसमें से 5 बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर बंद पाए गए। जबकि 11 चल रहे हैं। इसमें दो सेंटर अवैध पाए गए हैं। इन पर मंगलवार को कार्रवाई की जाएगी।

वहीं रविवार को एमसीडी ने आईएएस गुरुकुल, चहल अकादमी, प्लूटस अकादमी, साई ट्रेडिंग, आईएएस सेतु, टॉपर की अकादमी, दैनिक संवाद, सिविल्स डेली आईएएस, करियर पावर, 99 नोट्स, विद्या गुरु, गाइडेंस आईएएस, ईजी फॉर आईएएस को सील किया है। ये कोचिंग सेंटर राजेंद्र नगर के विभिन्न इलाकों में अवैध रूप से संचालित हो रहे थे। मौके पर ही इनको सील कर नोटिस चस्पा कर दिया गया।

(Udaipur Kiran) / कुमार अश्वनी / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top