Jammu & Kashmir

सरकारी पॉलिटेक्निक, आईटीआई लेह और कारगिल की संबद्धता जम्मू-कश्मीर तकनीकी शिक्षा बोर्ड के साथ रहेगी जारी

सरकारी भवनों के सौरकरण को मिली मंजूरी

जम्मू, 28 जुलाई (Udaipur Kiran) । उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रशासनिक परिषद ने सरकारी आईटीआई के साथ-साथ लेह और कारगिल के पॉलिटेक्निक को जम्मू-कश्मीर तकनीकी शिक्षा बोर्ड के साथ संबद्धता जारी रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। प्रशासनिक परिषद बैठक में उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर, मुख्य सचिव अटल डुल्लू और एलजी के प्रमुख सचिव मनदीप के भंडारी भी शामिल हुए।

यह निर्णय केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के अनुरोध पर लद्दाख के छात्रों के व्यापक हित में किया गया है। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पास अपना स्वयं का तकनीकी शिक्षा बोर्ड नहीं है और पिछले साल जून, 2023 के महीने में प्रशासनिक परिषद ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के अंत तक जम्मू-कश्मीर तकनीकी शिक्षा बोर्ड के साथ सरकारी पॉलिटेक्निक लेह/कारगिल और आईटीआई लेह/कारगिल की संबद्धता जारी रखने पर विचार किया था और मंजूरी दे दी थी। अब, वर्तमान निर्णय के साथ, इस व्यवस्था को शैक्षणिक सत्र 2025-26 के अंत तक या जब तक लद्दाख यूटी का प्रशासन अपनी व्यवस्था नहीं कर लेता, तब तक बढ़ाया जाएगा।

इस निर्णय से जम्मू-कश्मीर बोर्ड ऑफ टेक्निकल एग्जामिनेशन के निर्धारित कैलेंडर के अनुसार यूटी लद्दाख के पॉलिटेक्निक और आईटीआई में सुचारू प्रवेश प्रक्रिया और परीक्षाओं के समय पर संचालन में सुविधा होगी

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top