HEADLINES

राष्ट्रपति भवन ई-उपहार पोर्टल के जरिए विभिन्न राष्ट्रपतियों को प्राप्त हुए चुनिंदा उपहारों की नीलामी करेगा

नई दिल्ली, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । राष्ट्रपति भवन ई-उपहार नामक एक ऑनलाइन पोर्टल के जरिए विभिन्न अवसरों पर राष्ट्रपति और पूर्व राष्ट्रपतियों को भेंट किये गए चुनिंदा उपहारों की नीलामी करेगा। इस पोर्टल का शुभारंभ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को राष्ट्रपति के रूप में उनके कार्यकाल के दो वर्ष पूरे होने के अवसर पर किया था।

राष्ट्रपति भवन के अनुसार पहले चरण में, लगभग 250 बेहतरीन उपहारों की नीलामी की जाएगी। बोली 5 अगस्त से लेकर 26 अगस्त तक खुली रहेगी। बोली की अवधि समाप्त होने के बाद, ये वस्तुएं उच्चतम बोली लगाने वालों को सौंप दी जायेंगी।

इस पहल का उद्देश्य न केवल नागरिकों के साथ जुड़ाव को बढ़ाना है बल्कि नेक काम का समर्थन करना भी है। नीलामी से प्राप्त सारी आय जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए दान की जाएगी।

नीलामी के लिए रखे गए उपहार राष्ट्रपति भवन संग्रहालय में आम जनता के देखने के लिए उपलब्ध होंगे। आगंतुक https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in/ के जरिए संग्रहालय के लिए टिकट बुक कर सकते हैं और मंगलवार से रविवार तक सुबह 9:30 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच प्रदर्शन के लिए रखी गई वस्तुओं को देख सकते हैं।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / सुशील कुमार / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top