Uttar Pradesh

80 ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त कराने का लक्ष्य

TB free panchayat in Eighty villages

हरदोई, 26 जुलाई (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री टीबी मुक्त पंचायत के तहत टीबी अलर्ट इंडिया के सहयोग से चार ब्लॉक हरपालपुर, माधोगंज, भरखनी और शाहाबाद के बीस बीस ग्राम पंचायतों में जागरुकता की गयी। इसी वर्ष 2024 के अंत तक 80 ग्राम पंचायतों को टीबी मुक्त कराने का लक्ष्य रखा गया है। जिला क्षय (टीबी) रोग अधिकारी डा. शरद वैश्य ने जानकारी दी।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने शुक्रवार काे बताया कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश को साल 2025 तक क्षय(टीबी) मुक्त बनाने के लिए सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत यह परियोजना शुरू की गयी है। पिछले साल विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ने टीबी मुक्त ग्राम पंचायत अभियान शुरू किया था।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की सहयोगी संस्था टीबी अलर्ट इंडिया के साथ मिलकर जनपद के 4 ब्लाॅक में काम करना शुरू किया है। इन चार ब्लाॅक में टीबी के कुल 212 मरीज हैं। परियोजना के तहत गांवों में शिविर लगाकर संभावित टीबी मरीजों की अत्याधुनिक अल्ट्रापोर्टेबल हैण्ड हेल्ड एक्स-रे मशीन से जाँच की जाती है। यह एक्सरे मशीन कहीं भी उपयोग में लायी जा सकती है और इसको चलाने के लिए बिजली की भी आवश्यकता नहीं है।

इस दौरान ग्राम प्रधान मनोज कुमार राठौर, जिला कार्यक्रम समन्वयक महेंद्र सिंह यादव, पीपीएम उपदेश कुमार सिंह, एसटीएस श्यामेंद्र, सीएचओ दीपिका, एएनएम कुसुम देवी, आशा बहु अर्चना चित्रा, सीमा, सुनीता, ऊषा और आंगनबाड़ी कार्यकत्री सीता बेटी, टीबी अलर्ट इंडिया के होमेन्द्र सिंह, दीपक कुमार उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / अंबरीश कुमार सक्सेना / शरद चंद्र बाजपेयी / राजेश

Most Popular

To Top