Chhattisgarh

तेलिनसत्ती स्कूल परिसर में जलभराव, छात्रों व शिक्षकों को हो रही काफी परेशानियां

तेलिनसत्ती स्कूल परिसर में मध्यान्ह भोजन कक्षा के बाहर भरा पानी।
प्राथमिक शाला के मध्यान्ह भोजन कक्ष के अंदर मध्यान्ह भोजन तैयार करती हुई रसोईया।
तेलिनसत्ती स्कूल परिसर में भरा हुआ है वर्षा का पानी।

धमतरी, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिले में हो रही अनवरत वर्षा से शहर के विभिन्न स्कूलों के अलावा आसपास के गांव में स्थित स्कूलों में भी पानी भर गया है, इसके चलते छात्र-छात्राओं व शिक्षकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा। वर्षा रुकने के बाद भी बेहतर निकासी ना हो पाने के कारण स्कूल परिसर में पानी जमा हुआ है, इसके चलते व्यावहारिक दिक्कतें आ रही हैं।

धमतरी शहर सीमा से लगभग सात किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत तेलीनसत्ती के प्राथमिक व माध्यमिक शाला में वर्षा का पानी निकल नहीं पाया है, इसके चलते यहां अध्ययनरत छात्रों व शिक्षकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बच्चों के पालक मोहन कुमार श्यामलाल, रमेश कुमार ने बताया कि स्कूल में निकासी की समस्या सालों पुरानी है। आसपास भवन बन जाने से यहां बेहतर निकासी नहीं हो पा रही, इसके चलते हर साल वर्षा ऋतु में यहां स्कूल परिसर में पानी जमा हो जाता है। पानी उतरने के बाद ही स्थिति सुधरेगी। मालूम होगी ग्राम पंचायत तेलीनसत्ती के प्राथमिक व माध्यमिक शाला में लगभग 100 विद्यार्थी अध्ययन के लिए पहुंचते हैं। यहां के प्राथमिक शाला के मध्यानह भोजन कक्ष व माध्यमिक स्कूल के मध्यानह भोजन कक्ष के सामने पानी भरा होने से रसोइयों को भी भोजन तैयार करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। दो दिन पहले तो कक्ष के अंदर ही पानी भर गया था, अब पानी उतरने से भोजन तैयार करने में कुछ हद तक राहत मिली है। अभी भी सामान व अन्य चीजों को लाने के लिए कक्ष के बाहर भरे पानी को पार करके जाना पड़ रहा है।

इस संबंध में ग्राम पंचायत तेलीनसत्ती सरपंच ने नंदिनी सिन्हा ने बताया कि निकासी व्यवस्था को दुरुस्त करने शासन को कई बार पत्र प्रेषित किया गया है। वर्षा रुकने के बाद ही राहत मिल पाएगी। मालूम होगी ग्राम पंचायत तेलीनसत्ती के प्राथमिक स्कूलों की तरह ही धमतरी शहर से लगे हुए ग्राम पंचायत मुजगहन, कलारतराई सहित अन्य स्कूलों में वर्षा जल काफी मात्रा में भर गया है, धीरे-धीरे निकासी हो रही है। स्कूल परिसर में पानी जमा होने से अध्यापन का कार्य प्रभावित हो रहा है। बुधवार को तो कई स्कूलों में छुट्टी भी दे दी गई थी।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / गायत्री प्रसाद धीवर

Most Popular

To Top