Uttrakhand

कैबिनेट मंत्री महाराज ने नई दिल्ली में पेरू गणराज्य के 203वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में किया प्रतिभाग

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री महाराज ने पेरू गणराज्य के 203वें स्वतंत्रता दिवस पर राजदूत से भेंट कर दी शुभकामनाएं

देहरादून, 25 जुलाई (Udaipur Kiran) । उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने गुरुवार को नई दिल्ली स्थित आईटीसी मौर्य कमल महल में आयोजित पेरू गणराज्य के 203वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग कर पेरू के राजदूत जेवियर मैनुअल पॉलिनिच वेलार्डे को शुभकामनाएं दी।

उत्तराखंड के पंचायतीराज, ग्रामीण निर्माण, पर्यटन, लोक निर्माण, सिंचाई, संस्कृति एवं जलागम मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि पेरू दक्षिणी अमरीका महाद्वीप में स्थित एक देश है, जिसकी राजधानी लीमा है। यहां लामा और अल्पाका जैसे भेड़ के समान पालतू जानवरों से भरपूर मात्रा में ऊन पाई जाती है। जलवायु के लिहाज से उत्तराखंड के लिए भी यह जानवर बेहद लाभकारी हैं।

मंत्री ने कहा कि पेरू दक्षिण अमेरिका और दुनिया भर में सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है। पेरू के रेस्तरां यादगार व्यंजन परोसते हैं। खाने के शौकीन और शेफ इस क्षेत्र में आते रहते हैं। पेरू की अनूठी फसलों की विस्तृत श्रृंखला है। पेरू का कृषि उद्योग हजारों प्रकार के खाद्य पदार्थों का उत्पादन करता है। उत्तराखंड के और वहां के वातावरण में काफी समानताएं हैं, इसलिए हम उन फसलों का उत्पादन पर्वतीय क्षेत्रों में कर किसानों की आय में इजाफा कर सकते हैं।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top