Madhya Pradesh

ग्वालियर: बूंदाबांदी तक सीमित रहे बादल, गुरुवार को तेज बारिश की संभावना

ग्वालियर, 24 जुलाई (Udaipur Kiran) ।शहर में पिछले दो दिन से बारिश तो हो रही है लेकिन बादल बूंदाबांदी तक ही सीमित हैं। हालांकि मौसम में आए बदलाव से तापमान में गिरावट हुई है और उमस से भी कुछ हद तक राहत मिली है। मौसम विभाग ने ग्वालियर सहित आसपास के जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान तेज बारिश की संभावना जताई है। साथ ही दतिया, शिवपुरी, श्योपुर जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है।

ग्वालियर शहर में मंगलवार को हुई हल्की बारिश के बाद बुधवार को भी सुबह से दोपहर तक रुक-रुककर बूंदाबांदी होती रही। इसके बाद भी बादल छाए रहे और बीच-बीच में धूप भी निकलती रही। मौसम में बदलाव के चलते पिछले दिन की तुलना में आज अधिकतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 1.9 डिग्री सेल्सियस कम है जबकि न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 1.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। आज सुबह हवा में नमी 88 प्रतिशत दर्ज की गई जो औसत से 08 प्रतिशत अधिक है जबकि शाम को हवा में नमी 89 प्रतिशत दर्ज की गई जो औसत से 18 प्रतिशत अधिक है। शहर में पिछले 24 घंटे में मात्र 3.8 मिलीमीटर बारिश हुई है। एक जून से अब तक कुल 452.1 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार इस समय मानसून की अक्षय रेखा बीकानेर, सीकर, ग्वालियर, सीधी, डाल्टनगंज, कैनिंग से होते हुए उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है। उत्तरी गुजरात और झारखंड में चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय हैं। इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान दतिया, शिवपुरी, श्योपुर जिलों में अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है जबकि ग्वालियर, भिण्ड, मुरैना जिलों में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / शरद शर्मा / डॉ. मयंक चतुर्वेदी

Most Popular

To Top