Chhattisgarh

शिक्षा सप्ताह में बुनियादी साक्षरता एवं कौशल दिवस का हुआ आयोजन

sikcha saptah

जगदलपुर, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । नई शिक्षा नीति 2020 के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में संपूर्ण देश में एक सप्ताह का शिक्षा सप्ताह आयोजित किया जा रहा है। जिसके तहत आज मंगलवार 23 जुलाई को शालाओं में विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कलेक्टर विजय दयाराम के निर्देशानुसार और सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे के मार्गदर्शन में बस्तर जिले के समस्त शालाओं मे शिक्षा सप्ताह अंतर्गत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। शिक्षा सप्ताह के अंतर्गत 23 जुलाई को द्वितीय दिवस के अवसर पर जिले के 1525 प्राथमिक शालाओं में बुनियादी साक्षरता एवं गणितीय कौशल दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान प्राथमिक शिक्षकों एवं पहली से 3 री के बच्चों के द्वारा आधारभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान का प्रदर्शन किया गया।

जिला शिक्षा अधिकारी बीआर बघेल ने बताया कि बुनियादी साक्षरता एवं गणितीय कौशल दिवस के अवसर पर जिले की सभी प्राथमिक शालाओं में बनाए गए खिलौना कार्नर का शुभारंभ ग्राम प्रमुख तथा जनप्रतिनिधियों के माध्यम से किया गया। साथ ही समुदाय के गणमान्य नागरिक एवं पालकों के माध्यम से बच्चों की भाषा सीखने के लिए ग्राम के बड़े-बुजुर्गों को शाला में आमंत्रित कर बच्चों को कहानी सुनाया गया। तद्पश्चात बच्चों से सवाल पूछकर कर कहानी पर पुख्ता समझ पर कार्य किया गया। बच्चों को प्रभावी संवाद कौशल विकसित करने के लिए शाला स्तर पर विभित्र गतिविधियों का आयोजन किया गया।

शिक्षक द्वारा बच्चों को दो-दो या तीन-तीन के समूह में बिठाकर एक दूसरे को सहयोग कर सीखने की व्यवस्था कर उसका निरंतर सीखने-सिखाने की प्रक्रिया में शामिल करने की शपथ ली गई। छोटे बच्चों की माताओं को शालाओं में एकत्र कर उनका समूह बनाकर उन्हें घर पर रहकर घर में आसानी से उपलब्ध सामग्री का उपयोग कर बच्चों को सीखने में सहयोग देने हेतु शिक्षकों के द्वारा जानकारी दी गई। बुनियादी साक्षरता एवं गणितीय कौशल के लिए निर्धारित लर्निंग आउटकम को प्राप्त करने हेतु बच्चों को बहुभाषी शिक्षा के एप्रोच से शिक्षक संदर्शिका के आधार पर अभ्यास पुस्तिका को शामिल करते हुए कराया गया। साथ ही शालाओं में निपुण भारत मिशन के सफल संचालन हेतु समुदाय के साथ मिलकर स्थानीय भाषा में शपथ लिया गया। इस शिक्षा सप्ताह कार्यक्रम के तहत कल 24 जुलाई को खेल दिवस का आयोजन किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / राकेश पांडे / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top