Madhya Pradesh

खरगोनः शहर के व्यस्ततम मार्गों से पकड़े गए 93 मवेशी, कांजी हाउस में किए बंद

खरगोनः शहर के व्यस्ततम मार्गों से पकड़े गए 93 मवेशी, कांजी हाउस में किए बंद

– 23 पशु पालकों से वसूले 12 हजार 600 रुपये

खरगोन, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । शहर के व्यस्ततम एवं मुख्य मागों पर विचरण करने वाले स्वच्छंद मवेशियों पर नियंत्रण करने पांच जुलाई से नगरपालिका खरगोन द्वारा गौवश एवं मवेशियों पर नियंत्रण करने मुहिम चलाई गई है। जिसमें अब तक 93 मवेशियों को कांजी हाउस में बन्द किया गया है। जिनमें से 23 पशु पालकों से अपने पशुओं को छुड़ाने के लिए 12 हजार 600 रुपये की वसूली की गई है।

मुख्य नगर पालिका अधिकारी एमआर निगवाल ने मंगलवार को बताया कि जुलाई माह में आवारा पशुओं पर नियंत्रण के लिए मुहिम चलाई गई है। जिसमें निकाय की टीम द्वारा मुख्य मार्गों पर घूमते एवं सड़कों पर बैठे पाये जाने वाले आवारा पशुओं को पकड़ा जा रहा है। पशुओं के सड़कों पर बैठने से दुर्घटनाएं होने की संभावना रहती है। सड़कों पर खुले घूमने वाले व बैठने वाले 93 मवेशियों को पकड़कर कांजी हाउस में बंद किया गया है। अब तक कुल 23 पशुओं को उनके पालकों द्वारा छुडवाया गया है। नियत अवधि तक पशुओं को नहीं छुडाने पर 40 मवेशियों को गौशाला भी भेजा गया है। वर्तमान में 30 पशु नियत समयावधि पूर्ण नहीं होने से कांजी हाउस में बंद है। जिनके लिए पर्याप्त खाना, खुराक चारा, पानी, साफ सफाई की व्यवस्था कांजी हाउस में की गई है।

प्रराजस्व अधिकारी महेश वर्मा ने बताया कि नगर पालिका खरगोन द्वारा शहर में विचरण करने वाले पशुओं पर नियंत्रण की कार्यवाही की जा रही है। नगर में घूम रहे गोवंश व पशुओं को पकड़ने के लिए निकाय द्वारा विशेष मुहिम चलाई जाकर उन्हें पकड़कर कांजी हाउस में बन्द करने की कार्यवाही की जा रही हैं। पशु पालकों के द्वारा बार-बार अपने पशुओं को खुला छोड़ दिया जाता है, जिससे आवागमन अवरूद्ध होता है। इस मुहिम के दौरान आवारा घूमने वाले पशुओं को पकड़ने की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी।

नगर पालिका अध्यक्ष छाया जोशी एवं मुख्य नपा अधिकारी एमआर निगवाल, महेश वर्मा द्वारा समस्त पशु मालिकों से अपील की गई है कि वे अपने पशुओं को शहर में आवारा न छोड़ें व शहर की सुगम यातायात व्यवस्था एवं दुर्घटनाओं से बचाव में निकाय एवं जिला प्रशासन को सहयोग प्रदान करें।

(Udaipur Kiran) तोमर / उम्मेद सिंह रावत

Most Popular

To Top