Uttrakhand

जरूरतमंदों की सहायता करेगा विधिक सेवा प्राधिकरण

नियमों की बताई बारीकियां, जरुरतमंदों की सहायता करेगा विधिक सेवा प्राधिकरण

देहरादून, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष व जनपद न्यायाधीश प्रेम सिंह खिमाल के निर्देशानुसार मंगलवार को महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन छत्रिया चेतना मंच, कल्याण संस्था ननूरखेड़ा रायपुर में बहुउद्देशीय विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारम्भ प्राधिकरण सचिव व सिविल जज (वरिष्ठ प्रभाग) सीमा डुंगराकोटी ने किया।

संभागीय परिवहन अधिकारी शैलेश तिवारी ने सर्वप्रथम सड़क सुरक्षा कानून के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जब भी रोड पर गाड़ी लेकर निकलें तो लाइसेंस, इंश्योरेंस, रजिस्ट्रेशन पॉल्यूशन सर्टिफिकेट जैसे दस्तावेज साथ रखें। वाहन चलाते समय हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करना आवश्यक है। ट्रैफिक सिग्नल को लेकर डीजी लॉकर एप के बारे में बताया और इसके फायदे की जानकारी दी।

एलआईसी के वरिष्ठ प्रबंधक मयंक थपलियाल ने एलआईसी के फायदे के संबंध में जानकारी दी और पेंशन जैसी सुविधाओं के बारे में बताया। जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट ने विभागीय योजनाओं के संबंध में जानकारी दी। विधवा पेंशन, प्रतियोगिता पेंशन, अविवाहित पेंशन, पति के लापता होने पर भी पेंशन के प्रावधानों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अनाथ बच्चों को भी चार हजार रुपये प्रतिमाह दिया जाता है। चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 के बारे में भी जानकारी दी। क्षेत्राधिकारी रायपुर अभिनव चौधरी ने छात्राओं को साइबर फ्रॉड को लेकर सतर्क किया। बारकोड स्कैन से पैसे देने व साइबर फ्रॉड होने पर नजदीकी पुलिस स्टेशन या 1930 पर कॉल करने की जानकारी दी।

असिस्टेंट लीगल एड डिफेंस काउंसिल देहरादून अंबर कोटनाला की ओर से राइट टू एजुकेशन एवं जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड एक्ट के बारे में जानकारी दी गई। सहायक श्रमायुक्त धर्मराज ने श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं जैसे लेबर कार्ड आदि के बारे में बताया। शिविर का संचालन पराविधिक कार्यकर्ता उमेश्वर सिंह रावत ने किया।

शिविर में अंत में बताया गया कि यदि किसी भी व्यक्ति को अपनी समस्या के निवारण के लिए नि:शुल्क विधिक सहायता की आवश्यकता हो तो वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देहरादून के दूरभाष नंबर 0135-2520873 एवं ई-मेल [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण पाश

Most Popular

To Top