HEADLINES

क्वाड और आसियान बैठक में शामिल होने जापान और लाओस की यात्रा करेंगे विदेश मंत्री

S Jaishankar

नई दिल्ली, 23 जुलाई (Udaipur Kiran) । विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर टोक्यो में भारत, जापान, आस्ट्रेलिया और अमेरिका चार देशों के संगठन क्वाड के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए 28-30 जुलाई तक जापान की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। इससे पहले विदेश मंत्री आसियान-भारत, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) और आसियान क्षेत्रीय मंच (एआरएफ) के प्रारूप में आसियान ढांचे के तहत विदेश मंत्रियों की बैठकों में भाग लेने के लिए 25-27 जुलाई को लाओस की राजधानी वियनतियाने जायेंगे।

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को विदेश मंत्री की दो यात्राओं का विवरण दिया है। मंत्रालय के अनुसार जयशंकर सितंबर 2023 में न्यूयॉर्क में आयोजित क्वाड की पिछली बैठक के दौरान हुई चर्चाओं को आगे बढ़ाएंगे और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे और क्वाड पहलों और कार्य समूहों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। वे क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे और सार्वजनिक वस्तुओं की डिलीवरी के माध्यम से क्षेत्र की समकालीन प्राथमिकताओं को संबोधित करके एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए भविष्य के सहयोग का मार्गदर्शन करेंगे।

वहीं विदेश मंत्री के आसियान से संबंधित बैठकों के दौरान वियनतियाने में अन्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / अनूप शर्मा / रामानुज

Most Popular

To Top