RAJASTHAN

माली-सैनी समाज हुआ लाभबंधः फुले और लव-कुश बोर्ड में अध्यक्ष की मांग

माली-सैनी समाज हुआ लाभबंधः फुले बोर्ड और लव-कुश बोर्ड में अध्यक्ष सहित बोर्ड को सौ करोड़ के बजट की मांग को सरकार से करेगा मांग

जयपुर, 21 जुलाई (Udaipur Kiran) । राजस्थान विधानसभा और लोकसभा चुनाव से ठीक पहले जिस प्रकार सभी जातियों ने अपने समाज को लेकर महाकुंभ किया था और इसके बाद गहलोत सरकार ने कई समाजों के बोर्ड बना दिए थे। वर्तमान भजन लाल सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले जातीय समीकरण को साधने के लिए कुछ बोर्ड अध्यक्ष नियुक्त किया था। लेकिन अब फिर से जातीय आरक्षण को लेकर मामला तूल पकड़ते हुए नजर आ रहा है। इसी को लेकर माली-सैनी महासभा राजस्थान की ओर से समाज से जुड़े एवं मुद्दों को लेकर एक बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में अध्यक्ष छुट्टन लाल सैनी फूल वाले के नेतृत्व में ओबीसी को मूल आरक्षण की मांग को लेकर आम सहमति बनी। ताकि समाज के युवाओं को सरकारी नौकरी सहित नगर पालिका पंचायत समितियां में सही अनुपात में मौका मिले। वही जाति की जनगणना की मांग को लेकर भी इस बैठक में सहमति बनी।

महात्मा ज्योतिबा फुले बोर्ड और लव-कुश बोर्ड में अध्यक्ष बनाने सहित बोर्ड को सौ करोड़ के बजट की मांग को लेकर संगठन मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार से मांग करेगा। समाज ने इस मीटिंग में सभी राजनीतिक पार्टियों से निकाय चुनाव में उचित प्रतिनिधित्व की मांग की संगठन की ओर से आगामी दिनों में बड़ा अधिवेशन करके समाज की ओर से प्रदर्शन किया जाएगा।

आरक्षण में वर्गीकरण को लेकर माली सैनी समाज एक बड़ा आंदोलन कर सकता है इसको लेकर माली-सैनी महासभा राजस्थान के पदाधिकारी ने बयान देते हुए कहा है कि पिछली सरकार ने ओबीसी में वर्गीकरण करके अन्य जातियों को आरक्षण का लाभ दिया है। इससे माली-सैनी समाज के ओबीसी का आरक्षण का जो फायदा मिलना चाहिए था उनको जनसंख्या के अनुपात में नहीं मिल पा रहा है। इसके लिए उन्होंने मांग की की जातीए गणना के आधार पर उनको ओबीसी आरक्षण का फायदा मिले।

माली सैनी महासभा के कार्यालय प्रभारी सागर महावर ने बताया कि इस बैठक में महासभा के अध्यक्ष छुट्टन लाल सैनी ,विधायक भागचंद टकड़ा, प्रवक्ता विनीत सांखला, महामंत्री बाबूलाल सैनी, जिला अध्यक्ष अलवर पूरणमल सैनी, पुष्कर धर्मशाला अध्यक्ष ओमप्रकाश सैनी, संरक्षक वृद्धि चंद्र शाहपुरा,गुड्डू सैनी, रामस्वरूप सैनी, एडवोकेट पुष्पेंद्र कुमार, किशन गहलोत, भागचंद सैनी, ओम प्रकाश, सैनी कृपाल सैनी, मुकेश सैनी, करतार सैनी सहित समाज के गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस बैठक में जयपुर शहर जयपुर, ग्रामीण,अलवर, दौसा, सवाई माधोपुर, करौली, भरतपुर, धौलपुर, अजमेर, झुंझुनू,जोधपुर सहित अन्य जिलों से समाज के पदाधिकारी इस बैठक में शामिल हुए।

(Udaipur Kiran) सैनी

Most Popular

To Top