HEADLINES

चांदीपुरा वायरस को लेकर केन्द्र सरकार अलर्ट, डीजीएसएस ने की स्थिति की समीक्षा

नई दिल्ली, 20 जुलाई (Udaipur Kiran) । गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश में चांदीपुरा वायरस को लेकर केन्द्र सरकार अलर्ट मोड पर आ गई है।शनिवार को स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) डॉ अतुल गोयल ने स्थिति की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक बुलाई। इस बैठक में

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र (एनसीडीसी) के निदेशक, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), कलावती सरन चिल्ड्रन हॉस्पिटल और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरोसाइंसेज (एनआईएमएचएएनएस) के विशेषज्ञों के साथ-साथ केंद्रीय और राज्य निगरानी इकाइयों के अधिकारी भी शामिल हुए। चांदीपुरा वायरस और एईएस मामलों की स्थिति की विस्तृत चर्चा और समीक्षा के बाद, विशेषज्ञों ने गुजरात में रिपोर्ट किए गए एक्यूट एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) मामलों के व्यापक महामारी विज्ञान, पर्यावरण और कीट विज्ञान अध्ययन की आवश्यकता पर जोर दिया। इसके साथ गुजरात की सहायता के लिए एनसीडीसी, आईसीएमआर और डीएएचडी की एक बहु-विषयक केंद्रीय टीम तैनात करने का फैसला लिया गया है।

एक्यूट एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) कई अलग-अलग वायरस, बैक्टीरिया, कवक, परजीवी, स्पाइरोकेट्स, रसायन/विषाक्त पदार्थों आदि के कारण होने वाली नैदानिक ​​​​रूप से समान न्यूरोलॉजिकल अभिव्यक्तियों का एक समूह है। एईएस के ज्ञात वायरल कारणों में जेई, डेंगू, एचएसवी, सीएचपीवी, वेस्ट शामिल हैं। चांदीपुरा वायरस (सीएचपीवी) रबडोविरिडे परिवार का एक सदस्य है, जो देश के पश्चिमी, मध्य और दक्षिणी हिस्सों में, खासकर मानसून के मौसम में छिटपुट मामलों और प्रकोप का कारण बनता है। यह रेत मक्खियों और किलनी जैसे वाहकों द्वारा फैलता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस बीमारी के नियंत्रण के लिए स्वच्छता और जागरूकता दोनों जरूरी है। यह बीमारी ज्यादातर 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करती है और ज्वर संबंधी बीमारी के साथ मौजूद हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप कुछ मामलों में मृत्यु भी हो सकती है। 20 जुलाई, 2024 तक, कुल 78 एईएस मामले सामने आए हैं, जिनमें से 75 मामले गुजरात के 21 जिलों से, 02 राजस्थान से और 01 मामला मध्य प्रदेश से है। इनमें से 28 मामलों में मौत हुई है। एनआईवी पुणे में परीक्षण किए गए 76 नमूनों में से 09 में चांदीपुरा वायरस (सीएचपीवी) के सकारात्मक होने की पुष्टि हुई है। सभी 09 सीएचपीवी पॉजिटिव मामले और 5 संबंधित मौतें गुजरात से हैं।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / विजयालक्ष्मी / आकाश कुमार राय

Most Popular

To Top