Jammu & Kashmir

स्वास्थ्य, स्वच्छता और सफाई पर जागरूकता अभियान चलाया

स्वास्थ्य, स्वच्छता और सफाई पर जागरूकता अभियान चलाया

जम्मू, 18 जुलाई (Udaipur Kiran) । स्थानीय आबादी के बीच स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण पहल में भारतीय सेना ने लोरन के हायर सेकेंडरी स्कूल (एचएसएस) में जागरूकता अभियान चलाया। इस कार्यक्रम में युवाओं और जनता को स्वस्थ आजीविका और स्थिरता के लिए स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

इस अभियान में स्वस्थ जीवन जीने पर एक जानकारीपूर्ण व्याख्यान दिया गया जिसमें रहने के परिवेश में स्वच्छ वातावरण बनाए रखने के साधनों और स्वच्छता की आवश्यक प्रक्रियाओं पर प्रकाश डाला गया। सत्र में अस्वच्छ परिस्थितियों के कारण फैलने वाली विभिन्न बीमारियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई और उन्हें रोकने के लिए प्रभावी उपायों की रूपरेखा तैयार की गई।

स्थानीय लोगों और बच्चों सहित उपस्थित लोगों को स्थानीय आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्वच्छता अभियान चलाने के तरीके और इन पहलों से उनके समुदायों को होने वाले लाभों के बारे में भी शिक्षित किया गया। स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक कदमों और सामुदायिक भागीदारी पर जोर दिया गया। इस कार्यक्रम में उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई तथा स्थानीय लोगों और विद्यार्थियों ने सीखी गई बातों को अपने स्थानीय क्षेत्रों में लागू करने के लिए उच्च प्रेरणा दिखाई।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top