Uttar Pradesh

सांसारिक रोगों से मुक्ति का मार्ग है योग

सांसारिक रोगों से मुक्ति का मार्ग है योग

– दो दिवसीय नि:शुल्क बाल योग शिक्षा एवं संस्कार शिविर का समापन

मीरजापुर, 07 मार्च (Udaipur Kiran) । पतंजलि युवा भारत एवं विंध्य योग धाम के संयुक्त तत्वाधान में चल रहे हैं दो दिवसीय नि:शुल्क बाल योग शिक्षा एवं संस्कार शिविर का समापन पथरहिया स्थित एक विद्यालय में गुरुवार को हुआ।

पूर्वी उत्तर प्रदेश पतंजलि युवा भारत के राज्य महामंत्री योग गुरु योगी ज्वाला सिंह ने नगर के विभिन्न स्थानों से आए बालकुमारों को बैठकर करने वाले आसनों की जानकारी दी। उन्होंने सुखासन, सिद्धासन, पद्मासन, दंडासन, वज्रासन व भद्रासन के साथ खड़े होकर करने वाले आसनों में त्रिकोणासन, कोणासन, तिर्यकताड़ासन, ताड़ासन, पादहस्तासन आदि का अभ्यास कराया। बच्चों के लिए विशेष रूप से ऐसे आसन एवं प्राणायामों का अभ्यास कराया जिससे बच्चों का शारीरिक मानसिक व आध्यात्मिक विकास हो सके और वह निरोगी जीवन जी सकें।

युवा भारत के जिला प्रभारी प्रवीण आर्य ने कहा कि आज विश्व के हर एक कोने में योग का डंका बज रहा है। कोई ऐसी जगह नहीं, जहां लोग योग के प्रति रुचि ना लेते हो। चाहे तो हर व्यक्ति योग के इस परंपरा को अपनाकर अपना जीवन स्वर्ग बन सकता है। विद्यालय की संस्थापिका शशिकला उपाध्याय ने कहा कि जीवन का कल्याण ऋषियों की वाणी में छिपा है।

(Udaipur Kiran) /गिरजा शंकर/मोहित

Most Popular

To Top