Bihar

15 मार्च से की जायेगी किसानों से गेहूं की खरीद:संजीव कुमार रजक

सुपौल-पंजीकृत किसान

सहरसा/सुपौल,10 मार्च (Udaipur Kiran) । जिला मुख्यालय स्थित केन्द्रीय भण्डारण निगम के द्वारा सुपौल सदर प्रखंड अंतर्गत मलहद पंचायत में रविवार को किसान संवाद सह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जानकारी देते हुए भारतीय खाद्य निगम मंडल कार्यालय सहरसा के क्रय पदाधिकारी संजीव कुमार रजक ने कहा कि भारत सरकार के निर्देश पर आगामी 15 मार्च से किसानों से गेहूं खरीद की जाएगी। सरकार द्वारा गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। सीधे तौर पर भारतीय खाद्य निगम द्वारा गेहूं की खरीद की जाएगी। किसानों को 48 घंटे के अंदर निगम द्वारा किए गए गेहूं क्रय का भुगतान उनके बैंक खाते में कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा किपंजीकृत किसानों से ही गेहूं की खरीद की जाएगी। किसानों के सुविधाओं को ध्यान में रखकर भारत सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया है। किसानों के चेहरों पर मुस्कान व विचौलिया से निजात दिलाने के उद्देश्य से रबी विपणन वर्ष 2024-2025 में गेहूं खरीदने के लिए यह रणनीति बनायी गयी है।

गेहूं खरीद कार्य के लिए संजीव कुमार रजक को खरीद प्रभारी एवं राहुल रोहिताश्व को गुण नियंत्रण सह भुगतान प्रभारी बनाया गया है। पंजीयन की प्रक्रियाओं की जानकारी एफ सी आई के क्रय अधिकारी द्वारा गांव व किसानों के बीच जाकर दी जा रही है। जन संवाद कार्यक्रम में अधिकारियों द्वारा किसानों से सरकारी दर पर गेहूं बेचने के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का अनुरोध किया गया।

(Udaipur Kiran) /चंदा

Most Popular

To Top