West Bengal

पश्चिम बंगाल : शनिवार को मतदान, 79 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

voting 44

कोलकाता, 24 मई (Udaipur Kiran) । देश में शनिवार को लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान होगा। इस चरण में पश्चिम बंगाल में आठ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी जहां 79 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। जिन आठ लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी उनमें बांकुड़ा, बिष्णुपुर, पुरुलिया, कांथी, तमलुक, मेदिनीपुर, घाटाल और झारग्राम शामिल हैं।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा उनमें कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश और तमलुक से भाजपा उम्मीदवार अभिजीत गांगुली, घाटाल से दो सेलिब्रिटी उम्मीदवार तृणमूल कांग्रेस के दीपक अधिकारी उर्फ देव और भाजपा के हिरण चटर्जी शामिल हैं।

इनके अलावा प्रमुख प्रत्याशियों में मेदिनीपुर से तृणमूल की उम्मीदवार जून मालिया और भाजपा की ओर से उनकी प्रतिद्वंद्वी फैशन डिजाइनर से नेता बनी अग्निमित्रा पॉल शामिल हैं।

79 उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा बांकुड़ा और झाड़ग्राम से 13-13, इसके बाद पुरुलिया से 12, मेदिनीपुर, कांथी और तमलुक से नौ-नौ तथा घाटाल और विष्णुपुर से सात-सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के उम्मीदवार पांच निर्वाचन क्षेत्र बांकुड़ा, विष्णुपुर, पुरुलिया, मेदिनीपुर और झारग्राम से चुने गए थे। जबकि तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों ने कांथी, तमलुक और घटाल लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी।

इस चुनाव में भाजपा को विश्वास है कि पार्टी पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी के परिवार के गढ़ कांथी और तमलुक को तृणमूल से छीन लेगी। साथ ही 2019 में जीती गईं तीनों सीटों पर जीत बरकरार रखेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल में छठे चरण के लिए सीएपीएफ की कुल 1,020 कंपनियां तैनात होंगी। इनमें से 919 को मतदान केंद्रों पर तैनात किया जाएगा। शेष 101 कंपनियों में से अधिकांश को त्वरित प्रतिक्रिया टीमों के हिस्से के रूप में तैनात किया जाएगा और एक छोटा हिस्सा रिजर्व में रखा जाएगा। (Udaipur Kiran) /ओम प्रकाश

Most Popular

To Top