Bihar

प्रचंड गर्मी पर भारी पड़ा मतदाताओं का उत्साह,पूर्वी चंपारण जिले में 58.10 प्रतिशत मतदान

पूर्वी चंपारण जिले में मतदान के दौरान ली गई तस्वीरे
पूर्वी चंपारण जिले में मतदान के दौरान ली गई तस्वीरे
पूर्वी चंपारण जिले में मतदान के दौरान ली गई तस्वीरे
पूर्वी चंपारण जिले में मतदान के दौरान ली गई तस्वीरे
पूर्वी चंपारण जिले में मतदान के दौरान ली गई तस्वीरे

-टेंट, पानी आदि के अभाव में लोगों को उठानी पड़ी परेशानी

– महिलाओं एवं नये वोटरो ने मतदान में लिया बढ़-चढ़ कर हिस्सा

पूर्वी चंपारण,25 मई (Udaipur Kiran) । छठे चरण के लोकसभा 2024 का मतदान जिलेभर में भयमुक्त वातावरण में शांतिपूर्ण एवं निपष्क्ष ढंग से संपन्न हो गया। समूचे जिलेभर में 58.10 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया।

इनमें पूर्वी चम्पारण अंतर्गत हरसिद्धि विधानसभा में 63.8, गोबिंगंज 55.2 केसरिया 56.3, कल्याणपुर 61.3, पीपरा 60.4 मोतिहारी 55.1 प्रतिशत मतदाता मताधिकार में भाग लिए। वहीं प. चम्पारण के तीन विधान सभा रक्सौल में 61.2, सुगौली 59.4 नरकटिया 59.4 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि शिवहर लोकसभा में पड़ने वाले तीन विधानसभाओं में मधुबन 59.2, चिरैया 56.1 ढाका 55.7 प्रतिशत मतदान दर्ज किए गये। इनमें महिलाओ की संख्या ज्यादा देखी गई। जाहिर है कि भीषण गर्मी के बाद भी लोगों ने बढ़-चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया। सुबह सात बजे से मतदान का समय निर्धारित था, नतीजतन मतदाता 6 बजे ही मतदान केन्द्रो पर पहुंचने लगे थे। वहीं ज्यों-ज्यों दिन उठते गया, मतदान का रफ्तार घटने लगा। फिर तीन बजे के बाद मतदाता घरो से निकल कर बूथ का रूख किये। हालांकि बूथो पर धूप से बचाव, पानी आदि मुहैया कराये जाने के प्रशासनिक दावे पूरी तरह से विफल साबित हुए। तभी तो भीषण गर्मी के कारण संग्रामपुर एवं कोटवा में दो महिलाएं बेहोश होकर गिर गई, जिन्हे तत्काल उन्हे अस्पताल पहुंचाया गया। इसके अतिरिक्त कई बूथो पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायते मिली, लेकिन प्रशासन की मुस्तैदी से जल्द ही समस्या से निजात दिलाकर लोगों मतदान शुरू करा दिया गया।

– सुरक्षा बलो की दिखी मुस्तैदी

सुरक्षा के दृष्किोण से की गई तैयारी का नाजारा खूब दिखा। बूथो पर जहां पुलिस के साथ ही अर्धसैनिक बलो की तैनाती दिखी। वहीं पेट्रोलिंग की गाड़ियां लगातार दौड़ लगाते दिखी। कई बूथो पर निर्धारित समय के बाद भी वैसे मतदाताओं को वोटिंग करने का अवसर मिला, जो कतारो में समय पूर्व बूथ के अंदर पहुंच गये थे।

– डीएम-एसपी ने सैकड़ो बूथो का लिया जायजा

डीएम सौरव जोरवाल, एसपी कांतेश कुमार मिश्र जिले के विभिन्न विधानसभाओं का जायजा लेते दिखे। इस दौरान वे पीठासीन पदाधिकारी एवं मजिस्टेट सहित पुलिस पदाधिकारियों को चुनाव को लेकर निदेशित करते रहे। फलस्वरूप कही से हिंसक झड़प की खबरे सामने नहीं आयी है।

-दिग्गजो के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद

पूर्वी एवं पश्चिमी चम्पारण सहित शिवहर के 30 उम्मीदवारोें के भाग्य का फैसला ईवीएम कैद हो गया। इनमें मुख्य रूप से पूर्वी चम्पारण के एनडीए प्रत्याशी राधामोहन सिंह, वीआईपी के राजेश कुमार पश्चिम चम्पारण के एनडीए प्रत्याशी डाॅ. संजय जायवाल, कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी सहित पूर्व सांसद लवली आनंद एवं राजद की रितु जायसवाल प्रमुख प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आगामी 4 जून को हो जायेगा।

-नये वोटरो में दिखी उत्सुकता

मतदान को लेकर नये वोटरो में उत्साह दिखी। उन्हे पहली बार वोट करने का मौका मिला था। नतीजतन वे काफी सोंच समझ कर मतदान करने का प्रतिबद्ध थे। उनके अंदर जात-पात की बात नहीं दिखी। वे भविष्य एवं जिला सहित देश की विकास को आधार मानकर मतदान करने आये थे। जाहिर है कि नये पीढ़ी के युवक-युवतियों में जो चेतना आई है। उससे वोट का ट्रेंड आने वाले दिनों काफी बदलेगा।

-कंट्रोल रूप में लगातार बज रही थी फोन की घंटिया

प्रशासनिक स्तर पर जिला मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट कैंपस में कंट्रोल रूम बनाये गये थे। जहां से लगातार मिलने वाली शिकायतो का निदान किया जा रहा था। फोन मिलते ही अमुक जगहो पर डियूटी में तैनात वरीय अधिकारी को फौरी कार्रवाई के लिए निदेशित किया जा रहा था। फलस्वरूप कठिनाईयों को तुरंत दुरूस्त कर पाने में सफलता मिल जाती थी।

(Udaipur Kiran) /गोविन्द

Most Popular

To Top