Uttar Pradesh

वाराणसी: घर बैठें जमा करें अपने भवन का कर, भवनों में क्यूआर कोड लगना शुरू

नगर आयुक्त क्यू आर कोड की लांचिंग करते हुए:फोटो बच्चा गुप्ता

—नगर आयुक्त ने किया क्यू आर कोड की लांचिंग

वाराणसी,25 मई (Udaipur Kiran) । धर्म नगरी काशी के शहरी क्षेत्र के नागरिक अब अपने घरों में लगे क्यूआर कोड से भी गृहकर, जलकर, सीवरकर जमा कर सकेंगे। क्यूआर कोड के माध्यम से गृहकर जमा करने पर भवन स्वामी के व्हाट्सएप नंबर और ईमेल पर रसीद भी मिलेगी। शनिवार को नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने भवनों में क्यूआर कोड लगाने की प्रकिया की शुरुआत कराई।

नगर आयुक्त ने स्वयं अस्सी क्षेत्र में स्थित एक भवन स्वामी के घर जाकर क्यूआर कोड को चस्पा कराते हुए इस अभियान की शुरुआत की। अस्सी क्षेत्र में स्थित एक मकान के स्वामी राजा चंद्र भूषण शाह के पुत्र ने यूपीआई के मध्यम से अपने भवन का सफलतापूर्वक गृहकर जमा किया । गृहकर जमा करने के पश्चात भवन स्वामी के व्हाटसएप और ई-मेल पर गृहकर जमा करने की रसीद प्राप्त हो गई। भवन स्वामी ने नगर निगम प्रशासन के इस पहल की सराहना की।

क्यूआर कोड लगाने की प्रक्रिया प्रथम चरण में भेलूपुर जोन से प्रारंभ की गई है। इसके बाद नगर के सभी लगभग दो लाख पच्चीस हजार भवनों में क्यू आर कोड लगाया जाएगा। इस क्यू आर कोड के माध्यम से कोई भी भवन स्वामी अपने भवन का गृहकर, जलकर, सीवर कर घर बैठे यूपीआइ के माध्यम से जमा कर सकते हैं। आने वाले दिनों में घर- घर से कूड़ा उठान की भी मॉनिटरिंग इस क्यूआर कोड से की जाएगी। नगर निगम वाराणसी ने इस प्रक्रिया पर कार्यवाही शुरू कर दी है। आगामी कुछ दिनों में नागरिकों को इसका लाभ प्राप्त होगा।

क्यूआर कोड लगाने की कार्यवाही सीएसआर के माध्यम से एक्सिस बैंक कर रहा है। क्यूआर कोड के लांचिंग के अवसर पर नगर निगम के मुख्य अभियन्ता मोइनुद्दीन, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी राकेश कुमार सोनकर, पीआरओ संदीप श्रीवास्तव, कर अधीक्षक भेलूपुर, प्रोग्रामर दिनेश दूबे, एक्सिस बैंक के क्लस्टर हेड मोहम्मद आशफी, अरविंद वर्मा आदि भी मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) /श्रीधर/सियाराम

Most Popular

To Top