RAJASTHAN

जल के महत्व को समझें, एक-एक बूंद पानी का संरक्षण करें : जिला कलक्टर

बैठक लेते जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर

बारां, 23 मई (Udaipur Kiran) । जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने गुरुवार को सभी जिलेवासियों से अपील की है कि पेयजल के पानी की महत्ता को समझते हुए एक-एक बूंद का सीमित एवं विवेकपूर्ण इस्तेमाल करें, इसे बर्बाद ना करें। उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि हम जल के महत्व को समझें और एक-एक बूंद पानी का संरक्षण करें। जल है तो कल है, जल है तो जीवन है, जल है तो सृष्टि है। जल की बचत करें, जल का संरक्षण करें।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में पेयजल सप्लाई के स्त्रोतों में पानी की आवक समाप्त होने से जल भराव दिन-प्रतिदिन कम होता जा रहा है। जिला प्रशासन एवं जलदाय विभाग अपने स्तर पर हरसम्भव प्रयास कर रहा है कि जिलेवासियों एवं पशु-पक्षियों को आवश्यकतानुसार पेयजल उपलब्ध कराया जाए परन्तु इसके प्रति आप सभी को पानी के संरक्षण एवं इसकी बचत के उपायों पर अमल करना होगा। जल संरक्षण का अभिप्राय पानी की बर्बादी को सभी के सहयोग एवं जागरुकता से रोकना है। सार्वजनिक स्थानों, पब्लिक पार्क, गली-मोहल्ले, अस्पतालों, स्कूल और अन्य किसी जगह नल की टोंटियां खराब हो या पाइप लाइन से लीकेज हो रहा हो तो उसके बारे में पेयजल विभाग के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 07453-294754 पर सूचना दें।

उन्होंने कहा कि घर के बाग-बगीचों, पौधों को पानी पाइप लाइन से देने की बजाय वाटर कैन या बाल्टी मग्गे के द्वारा देने तथा आवश्यकता नहीं होने पर पानी के नलों को बंद कर हम सम्मलित प्रयासों से हजारों लीटर पानी की बर्बादी को रोक सकते हैं, काफी मात्रा में पानी की बचत कर सकते है। कलक्टर ने कहा कि जिले के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते, पानी की कमी के बारे में अपने आपको जागरुक रखते हुए प्रतिज्ञा करनी होगी और जल संरक्षण के लिए आगे आना होगा। हमें प्रतिदिन की गतिविधियों में कुछ सकारात्मक बदलाव करने की जरुरत है। आप सभी का एक छोटा सा प्रयास जल बचत एवं संरक्षण के साथ आने वाले संकट में एक बड़ा सकारात्मक परिणाम दे सकता है।

(Udaipur Kiran) /रोहित/संदीप

Most Popular

To Top