HEADLINES

राजाजी टाइगर रिजर्व में बढ़ा बाघों का कुनबा, चार शावकों का हुआ जन्म

हरिद्वार, 24 मई (Udaipur Kiran) । उत्तराखंड के राजाजी टाइगर रिजर्व में चल रहे बाघों के ट्रांसलोकेशन कार्य के बीच एक खबर ऐसी आयी है जो वन महकमे के साथ प्रदेश के लिए भी अच्छी है। यहां टाइगर रिजर्व में कॉर्बेट से लाई गई बाघिन ने चार शावकों को जन्म दिया है।

राजाजी टाइगर रिजर्व के पश्चिमी क्षेत्र में बाघों की संख्या महज दो थी। दूसरी ओर पूर्वी क्षेत्र में बाघों की अच्छी खासी तादात है। मगर पश्चिमी क्षेत्र की सात रेंजों में केवल मोतीचूर में दो बाघिन टी-1 व टी-2 मौजूद थीं, जो काफी बूढ़ी हो चली थीं। ऐसे में कुछ वर्ष पूर्व कॉर्बेट रिजर्व से यंहा बाघों को ट्रांसलोकेट करने की प्रक्रिया शुरू की गई। अब तक एक नर बाघ व तीन मादा बाघिनों को यंहा छोड़ा गया था। अब पांचवें बाघ को लाने की तैयारियां भी चल रही हैं। इसी बीच एक बाघिन द्वारा चार शावकों को जन्म देने की खबर से वन कर्मी खुश हैं। वन महकमे की कई टीमें इसकी मॉनिटरिंग में जुट गई हैं।

राजाजी टाइगर रिजर्व के निदेशक साकेत बडोला ने बताया कि बाघिन ने चार शावकों को जन्म दिया है। बाघों के संरक्षण व संवर्धन के लिहाज से ये एक बेहतर उपलब्धि है। उम्मीद है कि जल्द ही इस क्षेत्र में एक बार फिर अन्य बाघिनों के माध्यम से बाघों का कुनबा बढ़ेगा।

(Udaipur Kiran) /रजनीकांत

Most Popular

To Top