Uttrakhand

स्वदेश दर्शन 2.0 योजना से चंपावत जिले का होगा कायाकल्प

स्वदेश दर्शन योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम
स्वदेश दर्शन योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम
स्वदेश दर्शन योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम
स्वदेश दर्शन योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम
स्वदेश दर्शन योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम

चंपावत, 07 मार्च (Udaipur Kiran) । जिला मुख्यालय से लगे सीलिंगटाक स्थित चाय बागान में पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली शुभारंभ किया, जिससे चंपावत चाय बागान को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जल्द ही नई पहचान मिलेगी। स्वदेश दर्शन के तहत जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्र में अनेक कार्य किए जायेंगे।

कार्यक्रम में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री एवं पर्यटन मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि जनपद चंपावत को मॉडल जिले के रूप में विकसित करने के लिया केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है, आने वाले समय में इसका सीधा लाभ चंपावत में देखने को मिलेगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री धामी ने जो प्रस्ताव उत्तराखंड से भेजें उसे केंद्र सरकार और पर्यटन विभाग ने शत प्रतिशत स्वीकृति दी और चंपावत और पिथौरागढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 70-70 करोड़ अनुमोदित किए। उन्होंने कहा कि स्वदेश दर्शन अंतर्गत आने वाले समय में चाय बगान, मायावती आश्रम सहित अन्य स्थलों का कायाकल्प हो जायेगा और पर्यटकों की संख्या में भारी मात्रा में वृद्धि होगी और यहां के लोगों की आर्थिकी में भी इजाफा होगा।

प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार लगातार हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए हर क्षेत्र में कार्य कर रही है। कहा कि मुख्यमंत्री की संकल्पना चंपावत को आदर्श चंपावत बनाने में सरकार विभिन्न क्षेत्रों में लगातार विकास कार्य कर रही है, जिससे आने वाले समय में पर्यटन को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। स्वदेश दर्शन 2.0 अंतर्गत चिन्हित इस जनपद में पर्यटन के विकास के क्षेत्र में यह एक बेहद महत्वपूर्ण, सराहनीय कदम है।

उन्होंने स्वदेश दर्शन में चंपावत और पिथौरागढ़ को चिन्हित करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस योजना अंतर्गत अनुमोदित 70 करोड़ से जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, पर्यटकों के आवागमन के लिए पगडंडी, रास्ते, जंगल का ट्रैक रूट, आवास आदि बनाए जायेंगे और आने वाले समय में यह भारी संख्या में पर्यटन आयेंगे, जिससे आर्थिकी में भी बढ़ोतरी होगी।

इससे पूर्व प्रभारी मंत्री रेखा आर्य ने चंपावत चाय बागान का निरीक्षण किया और चाय बगान की नैसर्गिक सौंदर्यता को निहारा। उन्होंने टी बोर्ड की महिलाओं से वार्ता भी की।

इस अवसर पर 12 बालिकाओं को हाई स्कूल एवं इंटर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर दो-दो हजार का चैक, कला साहित्यिक, खेल आदि क्षेत्र में 12 बालिकाओं को दो-दो हजार का चैक, आमोड़ी डिग्री कॉलेज, राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पल्सो, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज टनकपुर, महात्मा गांधी राजकीय प्राथमिक विद्यालय टनकपुर को स्कूल में बालिकाओं के अधिक पंजीकरण पर स्कूलों को पंद्रह-पंद्रह हजार की धनराशि वितरित की। इसके साथ ही विभिन्न विभागों की 55 महिलाओं को उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख रेखा देवी, प्रमुख विनीता फर्त्याल, प्रमुख सुमनलता, जेष्ठ प्रमुख मोनिका बोहरा, जिला अध्यक्ष निर्मल माहरा, पुर्व विधायक पूरन फर्त्याल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष विजय वर्मा, जिलाधिकारी नवनीत पाण्डे, एसपी अजय गणपति, सीडीओ संजय सिंह, अपर जिलाधिकारी हेमंत कुमार वर्मा आदि मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) /राजीव मुरारी/रामानुज

Most Popular

To Top