HimachalPradesh

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बर्फ़बारी, 10 से फिर बिगड़ेगा मौसम

weather
weather
weather
weather
weather
weather

शिमला, 7 मार्च (Udaipur Kiran) । हिमाचल प्रदेश में मार्च के महीने में बर्फ़बारी का नज़ारा देखने को मिल रहा है। राज्य के जनजातीय व उच्च पर्वतीय इलाकों में रुक-रुक कर बर्फ गिरने का सिलसिला जारी है। बीते 24 घंटे के दौरान लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में चार सेंटीमीटर बर्फ़बारी दर्ज की गई। राज्य के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में आज भी बर्फ गिर रही है। वहीं, राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों में घने बादल छाए हैं।

मौसम विभाग ने अगले दो दिन राज्यभर में मौसम के साफ रहने की संभावना जताई है। हालांकि 10 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा और एक बार फिर पूरे प्रदेश में बारिश व बर्फ़बारी का दौर चलेगा। 11, 12 व 13 मार्च को मैदानी इलाकों में वर्षा और पहाड़ी भागों में बर्फ़बारी होने का अनुमान है। 12 व 13 मार्च को कुछ स्थानों पर आसमानी बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसमों के तेवरों से राज्य का औसतन तापमान सामान्य से नीचे चल रहा है और शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है। जनजातीय जिलों में पारा माइनस में रिकार्ड किया जा रहा है। मैदानी क्षेत्रों में मौसम के मिजाज दिसंबर की तरह हैं।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 11 शहरों का न्यूनतम पारा सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। इनमें शिमला, सुंदरनगर, कल्पा, धर्मशाला, ऊना, नाहन, पालमपुर, सोलन, कांगड़ा, मंडी और डल्हौजी शामिल हैं। लाहौल-स्पीति जिला का कुकुमसेरी सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां गुरुवार को न्यूनतम पारा -6.8 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी तरह किन्नौर के कल्पा में -1.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। रिकांगपिओ में 1.5 डिग्री, शिमला में न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री, सुंदरनगर में 7.1, भुंतर में 6.2, धर्मशाला में 8.3, ऊना में 6.5, पालमपुर व सोलन में 5, नाहन में 8.9, मनाली में 2.6, कांगड़ा में 8.4, मंडी में 7.3, बिलासपुर में 8.4, चम्बा में 9.8, डल्हौजी में 3.2, जुब्बड़हट्टी में 6.9, कुफ़री में 2.7, नारकंडा में 0.5, भरमौर में 3.5, सियोबाग में 5, धौलाकुंआ में 9.3, बरठीं में 6.8 और पांवटा साहिब में 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

(Udaipur Kiran) /उज्ज्वल

Most Popular

To Top