Jammu & Kashmir

एसएमवीडीयू की डिज़ाइन योर डिग्री टीम आईयूएसटी टीम और छात्रों के साथ जुडी

एसएमवीडीयू की डिज़ाइन योर डिग्री टीम आईयूएसटी टीम और छात्रों के साथ जुडी

जम्मू, 25 मई (Udaipur Kiran) । श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय, एसएमवीडीयू की डॉ. एम. शारदा पोटुकुची के नेतृत्व में डिजाइन योर डिग्री फैकल्टी टीम ने हाल ही में इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, आईयूएसटी, अवंतीपोरा के फैकल्टी मेंटर्स और छात्रों के साथ बातचीत की। यह बैठक एनईपी-2020 के तहत नवीन उच्च शिक्षा रणनीतियों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

आईयूएसटी में शैक्षणिक मामलों के डीन प्रोफेसर एएच मून ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 में शुरू किए गए डीवाईओडी कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया। उनके अनुसार यह अनोखा चार-वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम छात्रों को पहले दो वर्षों में विभिन्न संकायों में विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला का अनुभव करने की अनुमति देता है। इस मूलभूत अवधि के बाद छात्र के चुने हुए क्षेत्र में विशेष ध्यान केंद्रित किया जाता है, जिसे चौथे सेमेस्टर में पेश किए गए ब्रिज कोर्स द्वारा सुविधा प्रदान की जाती है। कार्यक्रम का मुख्य दर्शन परियोजना-आधारित अनुभवात्मक शिक्षा है, जिसका उद्देश्य छात्रों को वास्तविक दुनिया की चुनौतियों के लिए तैयार करना है।

डॉ. रूहीला हसन, समन्वयक डीवाईओडी, आईयूएसटी ने विभिन्न पाठ्यक्रमों और उनके शिक्षण के तहत पेश किए गए पाठ्यक्रम का प्रदर्शन करके कार्यक्रम की दूरदर्शी शिक्षण पद्धति प्रस्तुत की। उन्होंने कौशल विकास और व्यावहारिक ज्ञान के अनुप्रयोग के प्रति इसके समर्पण पर जोर दिया। वहीं एसएमवीडीयू टीम ने इस अवसर को सुविधाजनक बनाने के लिए आईयूएसटी के कुलपति, प्रोफेसर शकील ए रोमशू को विशेष धन्यवाद देते हुए पूरे दिन की व्यावहारिक बातचीत के लिए अपनी सराहना व्यक्त की। विशेष रूप से, एसएमवीडी विश्वविद्यालय 2024-25 शैक्षणिक सत्र के लिए अपना डीवाईडी कार्यक्रम शुरू करने की तैयारी कर रहा है। आवेदन अब अलग स्नातक डिग्री हासिल करने में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए खुले हैं।

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top