Madhya Pradesh

सतनाः पूरी सावधानी और पारदर्शिता के साथ संपन्न करें मतगणना का कार्य

सतनाः पूरी सावधानी और पारदर्शिता के साथ संपन्न करें मतगणना का कार्य
सतनाः पूरी सावधानी और पारदर्शिता के साथ संपन्न करें मतगणना का कार्य

– कलेक्टर ने की मतगणना की तैयारियों की समीक्षा

सतना, 24 मई (Udaipur Kiran) । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरे चुनाव की सफलता तभी मानी जाती है, जब मतदान के बाद उसके मतों की गणना शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं निर्विवाद वातावरण में बिना किसी आक्षेपों के संपन्न हो। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार पूरी सावधानी और पारदर्शिता के साथ लोकसभा निर्वाचन की मतगणना संपन्न कराने के निर्देश दिये।

लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र सतना के मतों की गणना का कार्य 4 जून को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में किया जाएगा। समीक्षा बैठक में सीईओ जिला पंचायत संजना जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, एआरओ लोकसभा क्षेत्र जीतेंद्र वर्मा, नीरज खरे, राहुल सिलाढ़िया, एपी द्विवेदी, विकास सिंह, आरती यादव, आरएन खरे, मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता सहित मतगणना कार्य में संलग्न समस्त नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी वर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल में गणना कक्षों में किसी भी प्रकार का मोबाइल, लैपटॉप एवं इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सख्ती से प्रतिबंधित रहेगा। गणना कक्षों में केवल प्रेक्षक के अलावा और किसी को भी मोबाइल साथ में ले जाने की इजाजत नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर प्राधिकृत प्रवेश पत्र के बिना किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। मतगणना कार्य में लगे गणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक और माईक्रो आब्जर्वर का तीन बार रेण्डमाईजेशन किया जायेगा। अंतिम रेण्डमाईजेशन मतगणना दिवस 4 जून को प्रातः 5 बजे प्रेक्षकों की उपस्थिति में किया जायेगा। मतगणना स्थल पर विधिवत जांच और फिस्किंग के बाद ही प्राधिकार पत्र के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। किसी भी व्यक्ति को बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, तंबाखू, मोबाइल सहित किसी भी प्रकार के ज्वलनशील पदार्थ को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। कलेक्ट्रेट के सामने धवारी चौराहे से प्रेमनगर जनता स्कूल तक का रास्ता और ट्रैफिक पूरा बंद रहेगा। गणना स्थल नवीन भवन के सामने पूर्वी छोर पर मीडिया कक्ष बनाया जायेगा और उसके बगल में अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी।

सतना लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभावार गणना कक्षों में मैहर और रामपुर बघेलान विधानसभा के मतों की गणना 20-20 टेबिलों पर और अन्य विधानसभा चित्रकूट, रैगांव, सतना, नागौद एवं अमरपाटन के मतों की गणना के लिये 18-18 टेबिलें लगाई जायेंगी। अभ्यर्थियों एजेंट गणना कक्ष में एक घंटे पहले पहुंचेंगे और मत की गोपनीयता बनाये रखने की शपथ पर हस्ताक्षर करेंगे। स्ट्रांग रुम प्रातः 6 बजे अभ्यर्थियों एवं उनके अभिकर्ताओं की उपस्थिति में खोला जायेगा। डाक मतपत्रों की गिनती प्रारंभ होने के आधे घंटे बाद ईवीएम के मतों की गणना की जायेगी। ईटीपीबीएस के मतों की गणना के लिये पृथक कक्ष में सात टेबिल लगाई जायेंगी।

कलेक्टर ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

सतना संसदीय क्षेत्र की मतगणना 4 जून को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में की जायेगी। मतों की गणना की तैयारियां जारी है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मतगणना स्थल में की जा रही तैयारियों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने मतगणना के संबंध में की जा रही तैयारियों जानकारी ली। कलेक्टर ने मतगणना के कक्षों का अवलोकन किया और सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ करने संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये।

कलेक्टर वर्मा ने कहा कि मतगणना की तैयारियों के लिये जिस भी अधिकारी को जो जिम्मेदारी सौंपी गई हैं, उसे समय पर पूरा कर लें। सभी तैयारियां निर्वाचन आयोग के मानकों के अनुरुप होनी चाहियें। कलेक्टर ने मतगणना कार्य में लगे अधिकारी कर्मचारियों की चाय, नाश्ता, भोजन व्यवस्था करने, मतगणना परिसर की साफ-सफाई, अस्थाई शौचालय, फायर ब्रिगेड व पेयजल व्यवस्था करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये।

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top