WORLD

यूक्रेन के खार्किव शहर पर रूस ने दागी एस-300 मिसाइलें, सात की मौत, 16 घायल

कीव, 24 मई (Udaipur Kiran) । रूस ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर गुरुवार तड़के एस-300 मिसाइलों से हमला किया। इस हमले में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई, जबकि 16 लोग घायल हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने रूस के हमले की पुष्टि की।

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इस रूसी हमले को ‘बेहद क्रूर’ बताते हुए पश्चिमी देशों से पर्याप्त एयर डोम (वायु रक्षा प्रणाली) न मिलने पर फिर से निराशा व्यक्त की। मालूम हो कि रूसी सेना ने हाल ही में व्यापक अभियान के तहत खार्किव के कई गांवों को आपने कब्जे में ले लिया है।

वहीं, यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि ये हमले देश की आसमान की रक्षा के लिए अमेरिका निर्मित पैट्रियट सिस्टम की तुरंत आवश्यकता को रेखांकित करते हैं। कुलेबा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि जर्मनी ने हाल ही में मिसाइल सिस्टम देने का वादा किया था। इसको जितनी जल्दी हो सके छह और प्राप्त करना न केवल यूक्रेन के अस्तित्व के लिए बल्कि यूरोप में शांति के लिए भी महत्वपूर्ण है।

मालूम हो कि रूस ने बुधवार को भी यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे को निशाना बनाया था। ड्रोन हमले से उत्तरी सूमी रीजन में पांच लाख लोग अंधेरे में डूब गए। हाल के सप्ताहों में यूक्रेन के पावर ग्रिड पर लगातार रूसी हमलों ने युद्धग्रस्त देश को देशव्यापी ब्लैकआउट करने को मजबूर कर दिया है। हालांकि, हमलों का मुकाबला करने और पर्याप्त हवाई सुरक्षा के बिना मरम्मत की अनुमति देने से बिजली आपूर्ति की समस्या गंभीर हो सकती है।

(Udaipur Kiran) / अजीत तिवारी/प्रभात

Most Popular

To Top