Bihar

भारतीय कारोबारियों का अपहरण कर नेपाल ले जाने वाले गिरोह का मुखिया राजन गिरफ्तार

अररिया फोटो:राजन मांझी
अररिया फोटो:राजन मांझी

अररिया 09 मार्च (Udaipur Kiran) । भारत के व्यवसायी और कारोबारियों का अपहरण कर नेपाल ले जाकर नेपाल से फिरौती वसूली करने वाले गिरोह के सरगना राजन मांझी को नेपाल के विराटनगर में गिरफ्तार किया गया है। विराटनगर के कंचनबारी से नेपाल के मोरंग पुलिस और महोत्तरी पुलिस के द्वारा संयुक्त कार्रवाई में राजन मांझी को गिरफ्तार किया गया। इस बात की जानकारी नेपाल के मोरंग पुलिस प्रवक्ता डीएसपी रंजन कुमार दाहाल ने शनिवार को दी।

लिस प्रवक्ता के अनुसार गिरफ्तार राजन मांझी भारतीय व्यवसायी का अपहरण कर नेपाल मे लाता था और नेपाल से फिरौती मांग कर मुक्त कर देने के साथ ही सीमावर्ती क्षेत्र में अन्य आपराधिक घटना को गिरोह के सदस्यों द्वारा कारित करवाता था।

जिला पुलिस कार्यालय महोत्तरी मे दर्ज आपराधिक रिकॉर्ड के अनुसार दिसम्बर महीने मे सीतामढ़ी जिले के सोनवर्षा बजार के दो व्यवसायी को अपहरण कर राजन नेपाल लाया था। अपहर्ता को छोड़ने के एवज में मोबाइल से फिरौती की राशि मांगी गयी थी,जिसमे आवाज राजन मांझी की मिली थी।

जिला पुलिस कार्यालय महोत्तरी के पुलिस प्रवक्ता डीएसपी दिलीप कुमार गिरी के अनुसार फिर 30 दिसंबर को सोनवर्षा बजार के ईंट भट्टा व्यवसायी 34 वर्षीय अभिषेक कुमार का अपहरण कर नेपाल लाया गया था,जिससे राजन के द्वारा तीन करोड रुपयेकी मांग की गयी थी।अंत मे दस दिन बाद 50 लाख भारतीय रुपये फिरौती लेकर सर्लाही जिले के संग्रामपुर स्थित नेपाल भारत सीमा नजदीक अपहरण मुक्त किया था।

सोनवर्षा के ही दवा व्यवसायी कामेश्वर राय को भी 2 दिसंबर को अपहरण कर नेपाल लाया गया था,जिसे 7 दिसंबर को तीस लाख रुपए की फिरौती लेकर महोत्तरी जिले के सम्सी से अपहरण मुक्त किया था।राजन मांझी पर विराटनगर मे भी एक दर्जन अपहरण से लेकर अन्य आपराधिक मामले दर्ज है।

पुलिस के अनुसार भारतीय व्यवसायी व हाई प्रोफायल घराने के सदस्यों का लगातार अपहरण कर नेपाल लाने की सूचना पर नेपाल की खुफिया एजेंसी केंद्रीय अनुसंधान ब्यूरो की एक टीम को अनुसंधान मे लगाया गया था। फिरौती के लिए प्रयोग किए गए मोबाइल व काल रिकॉर्ड का फोरेंसिक लैब जांच के बाद राजन मांझी की संलिप्त होने की बात सामने आयी थी। पुलिस के अनुसार काफी खतरनाक अपराधियों की सूची मे रहे राजन को विराटनगर में किसी भारतीय व्यवसायी की अपहरण की योजना बनाने की सूचना पर कंचनबारी के एक होटल से मोरंग पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

(Udaipur Kiran) /चंदा

Most Popular

To Top