Bihar

बारिश ने बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी,बढ़ी परेशानी

गांव के सड़क पर बाढ़ सी स्थिति

पूर्णिया,23 मई (Udaipur Kiran) । प्रखंड क्षेत्र में पिछले दो दिनों में हुई बारिश ने पूरे क्षेत्र के नीचले इलाकों को डूबो डाला है और सैकड़ों घरों में जलजमाव से बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। इस बारिश से एकओर जहां किसानों को काफी फायदा हुआ है, वहीं मक्का की फसल को फाफी क्षति पहुंची है । गांवों में जहां पानी निकास का साधन नहीं है, वहां जलजमाव से ग्रामीण परेशानी में पड़ गए हैं ।

ऐसा ही नजारा दर्जनों गांवों को जोड़नेवाले गायत्रीनगर तेलडीहा गांव के तिरंगा चौक पर देखने को मिला, जहां भारी बारिश से लगभग एक किलोमीटर वर्ग क्षेत्र का एरिया पूरी तरह से जलमग्न हो गया है । यहां दर्जनों घरों में पानी प्रवेश कर जाने से लोगों को बाढ़ जैसी परेशानियाँ झेलनी पड़ रही है ।

इस संबंध में गांव के पीड़ित नारायण जायसवाल, मनमोहन गुप्ता, बेनी यादव, युगल यादव, मिथिलेश यादव, बंग्ठु यादव, जगरनाथी यादव ने कहा कि वे लोग जलजमाव से काफी परेशान हैं । बिना बाढ़ के बाढ़ झेल रहे हैं । यहां पानी का कहीं निकासी नहीं है । गांव के कुछ लोगों ने पानी के निकास को ही अतिक्रमित कर निकास को ब़द कर दिया है, जिससे यहां जलजमाव हो जा रहा है । यह जलजमाव महीनों तक रहता है । प्रशासन सिर्फ इसके निकास को खाली करा दे तो जलजमाव से मुक्ति मिल सकती है ।

साथ ही अगर सड़क के किनारे नाला पंचायत की ओर से बना दिया जाए, तो यह पानी पोखर में निकल सकता है । परंतु इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है । विभाग ने गहरी जमीन को गहरा ही रहने दी, जिससे पिछले डेढ दशकों से यहां के लोग बाढ जैसी परेशानी झेल रहे हैं । इस सड़क की दो साल पहले मरम्मती हुई, परंतु ठीकेदार ने इस जगह को यूंही छोड दिया है । दूसरी ओर सरकार गली-नाली योजना चला रखी है, परंतु इस ओर अभी तक इस गांव में जल निकासी के कोई कार्य नहीं किए गए हैं, जिससे यहां जलजमाव वर्षा शुरू होते ही अगले नवंबर माह तक चलता रहता है ।यहां अगर नाली बना दिया जाता, तब निश्चित ही इस समस्या से मुक्ति मिल सकती थी ।

(Udaipur Kiran) /नंदकिशोर/चंदा

Most Popular

To Top