HEADLINES

प्रधानमंत्री आज मप्र के दो नवनिर्मित एयर टर्मिनल भवनों का करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

प्रधानमंत्री आज मप्र के दो नवनिर्मित एयर टर्मिनल भवनों का करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

ग्वालियर, 10 मार्च (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाईअड्डा ग्वालियर और डुमना एयरपोर्ट जबलपुर के नवीन टर्मिनल भवनों का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। एयर टर्मिनल भवनों का उद्घाटन समारोह प्रात: लगभग 10 बजे शुरू होगा।

जनसम्पर्क अधिकारी हितेन्द्र सिंह भदौरिया ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी रविवार प्रातः 10:45 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राजधानी दिल्ली में नवनिर्मित विश्व के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट सहित लगभग 9 हजार 811 करोड़ रुपये की लागत की देश की 16 हवाईअड्डा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें लगभग 498 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुए ग्वालियर के भव्य टर्मिनल भवन और लगभग 450 करोड़ की लागत से निर्मित जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट की नई टर्मिनल बिल्डिंग का लोकार्पण भी शामिल है।

उन्होंने बताया कि ग्वालियर विमानतल पर उद्घाटन समारोह में राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर व उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा शामिल होंगे। साथ ही डुमना एयरपोर्ट में आयोजित कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल, लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह, राज्यसभा सांसद सुमित्रा वाल्मीकि के साथ सभी जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

विमानन इतिहास में सबसे कम समय में बनकर तैयार हुआ ग्वालियर का टर्मिनल

देश के नागर विमानन इतिहास में सबसे कम समय में राजमाता विजयाराजे सिंधिया हवाईअड्डा ग्वालियर का नया टर्मिनल भवन बनकर तैयार हुआ है। इसमें ग्वालियर के सांस्कृतिक व ऐतिहासिक वैभव एवं वास्तुकला की झलक दिखाई देती है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 498 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत से रिकॉर्ड लगभग 16 माह में टर्मिनल भवन का कार्य पूर्ण किया गया है। अत्याधुनिक उड्डयन सेवाओं से सुसज्जित यह टर्मिनल अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से परिपूर्ण हैं। लगभग 20 हजार 230 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थापित इस टर्मिनल भवन एक साथ 1400 यात्रियों को सुविधाएं देने में सक्षम है। इसमें 16 चैकइन काउण्टर्स, 4 लिफ्ट, 4 पैसेंजर ब्रिज, 6 एक्सरे मशीन, 3 एस्केलेटर एवं 700 वाहनों की पार्किंग क्षमता विकसित की गई है। हवाईअड्डे पर बुनियादी ढाँचे के निर्माण के अलावा ग्वालियर को अधिक से अधिक शहरों से जोड़ने की क्षमता विकसित की गई है। वर्तमान में ग्वालियर से अहमदाबाद, बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, इंदौर, मुम्बई व अयोध्या के लिये हवाई उड़ानें उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री 30,591 श्रमिकों के खातों में ट्रांसफर करेंगे 678 करोड़ की धनराशि

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 10 मार्च को राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयर टर्मिनल के नवीन भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल 2.0) योजना के तहत अनुग्रह राशि का वितरण भी करेंगे। मुख्यमंत्री सिंगल क्लिक के जरिए प्रदेश भर के 30 हजार 591 प्रकरणों में 678 करोड़ रुपये की धनराशि सिंगल क्लिक के जरिए हितग्राहियों के खाते में अंतरित करेंगे। साथ ही मंच से प्रतीक स्वरूप हितलाभ वितरित करेंगे और विभिन्न विभागों के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन भी मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा।

(Udaipur Kiran)

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top