HEADLINES

प्रधानमंत्री मोदी 10 मार्च को ग्वालियर, दिल्ली समेत देशभर के 16 एयर टर्मिनल का करेंगे लोकार्पण व शिलान्यास

प्रधानमंत्री मोदी 10 मार्च को ग्वालियर, दिल्ली समेत देशभर के 16 एयर टर्मिनल का करेंगे लोकार्पण व शिलान्यास

– भव्य एयरपोर्ट के निर्माण से ग्वालियर के विकास के लिये नए दरवाजे खुलेंगे: सिंधिया

ग्वालियर, 7 मार्च (Udaipur Kiran) । केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि देश के नागर विमानन इतिहास में सबसे कम समय में बनकर ग्वालियर में तैयार हुए राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयर टर्मिनल एवं देश की राजधानी में नवनिर्मित विश्व के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट सहित देशभर के 16 हवाईअड्डों का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 मार्च को वर्चुअल लोकार्पण एवं भूमिपूजन करेंगे। इन एयरपोर्ट का निर्माण लगभग 18 हजार करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है।

सिंधिया गुरुवार को ग्वालियर कलेक्ट्रेट में जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों की संयुक्त बैठक में राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयर टर्मिनल के उद्घाटन समारोह की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि ग्वालियर में आयोजित होने जा रहे उद्घाटन समारोह में राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव एवं विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि ग्वालियर के विकास के इतिहास में यह एयर टर्मिनल नए अध्याय के रूप में जुड़ रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयर टर्मिनल के निर्माण से ग्वालियर के विकास के लिये नए दरवाजे खुलेंगे। इसलिए पूरी भव्यता के साथ उद्घाटन समारोह का आयोजन हो। सिंधिया ने बैठक में मौजूद राज्य शासन के मंत्रिगणों, विधायकगणों एवं अन्य जनप्रतिनिधिगणों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को एयर टर्मिनल के उद्घाटन की जानकारी दें, जिससे लोग इस भव्य आयोजन में शामिल हो सकें।

बैठक में प्रदेश के मंत्रीगण नारायण सिंह कुशवाह, एदल सिंह कंषाना, गोविंद सिंह राजपूत और प्रद्युम्न सिंह तोमर, ग्वालियर-चंबल संभाग के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के विधायकगण, पूर्व मंत्री भारत सिंह कुशवाह, भाजपा जिला अध्यक्ष शहर अभय चौधरी व ग्रामीण कौशल शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, केन्द्रीय नागर विमानन विभाग की संयुक्त सचिव रूबीना अली, एयरपोर्ट अथॉरिटी के सदस्य शरद कुमार, संभाग आयुक्त दीपक सिंह, पुलिस महानिरीक्षक अरविंद सक्सेना, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह, जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार, अपर कलेक्टर टी एन सिंह व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऋषिकेश मीणा समेत एयरपोर्ट अथॉरिटी व अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि 10 मार्च को ग्वालियर में प्रात: 9 बजे से एयर टर्मिनल का उद्घाटन समारोह शुरू होगा। एयरपोर्ट परिसर में स्थापित राजमाता विजयाराजे सिंधिया की प्रतिमा का अनावरण भी इस अवसर पर किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगभग 11.45 बजे इस कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़कर एयर टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम में ग्वालियर जिले के अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन भी होगा। साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत हितलाभ भी वितरित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा ग्वालियर को भव्य एयर टर्मिनल के रूप में मिलने जा रही विकास की ऐतिहासिक सौगात के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों के नागरिक आएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यक्रम स्थल पर सभी जिलों के नागरिकों के बैठने के लिये अलग-अलग सेक्टर निर्धारित करें। साथ ही हर जिले से नागरिकों को लेकर आने वाले वाहनों व पार्किंग स्थलों की अलग-अलग कलर कोडिंग भी की जाए, जिससे सभी लोग सुविधाजनक तरीके से अपने सेक्टर में पहुँच सकें। वाहन पार्किंग व्यवस्था ऐसी हो, जिससे लोगों को अपने निर्धारित स्थल पर पहुँचने के लिये कम से कम दूरी तय करनी पड़े। इसी तरह पार्किंग से कार्यक्रम स्थल तक पहुँचने के लिये मार्ग भी निर्धारित किए जाएँ।

सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर का नया एयर टर्मिनल अब प्रदेश का सबसे बड़ा एयर टर्मिनल हो गया है। यह इंदौर और भोपाल के टर्मिनल से भी बड़ा है। ग्वालियर शहर वर्तमान में हवाई मार्ग से देश के सात शहरों से जुड़ चुका है, जिसमें और विस्तार होगा।

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top