HEADLINES

प्रधानमंत्री मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का किया वर्चुअल उद्घाटन

झारखंड के 10 लाभुकों को सौंपी चाबी
प्रधानमंत्री मोदी ने रांची में ऑनलाइन लाइट हाउस प्रोजेक्ट का किया वर्चुअल उद्घाटन

झारखंड के 10 लाभुकों को सौंपी चाबी

रांची (झारखंड), 10 मार्च (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत रांची के धुर्वा स्थित पंचमुखी मंदिर के पास बने लाइट हाउस प्रोजेक्ट का रविवार को ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस कड़ी में राजधानी के मौसीबाड़ी मैदान पंचमुखी मंदिर के नजदीक कुल 1008 आवासों का उद्घाटन किया गया।

ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज के तहत 3डी वॉल्यूमेट्रिक प्रीकास्ट विधि से 5.15 एकड़ में सात इमारत बनाए गए हैं। कुल 131 करोड़ की लागत से 18 महीनों में 1008 फ्लैट को नई तकनीक के साथ तैयार किया गया है। हरेक फ्लैट वन-बीएचके है, जो 315 स्क्वायर फीट में बना है। उद्घाटन के दौरान 10 लाभुकों को सांकेतिक रूप से फ्लैट की चाबी दी गई।

लाभुकों में शोभा देवी-फ्लैट नंबर 316, केशरी देवी-फ्लैट नंबर 808, संजय कुमार कर्ण-फ्लैट नंबर 312, मनोज कुमार वर्मा-फ्लैट नंबर 606, राकेश कुमार दास-फ्लैट नंबर 607, पूनम देवी-फ्लैट नंबर 506, इंदू देवी-फ्लैट नंबर 215, मुन्नी देवी-फ्लैट नंबर 414, सबिता कुमारी-फ्लैट नंबर 610 और अजय कुमार ठाकुर-फ्लैट नंबर 306 के नाम शामिल हैं। लाभुकों ने घर मिलने की खुशी जताई और प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया। उनका कहना था, अभी तक सभी किराए के मकान में रहते थे लेकिन अब उनका खुद का मकान होगा।

फ्लैट महज प्रोजेक्ट नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी : सांसद

मौके पर रांची सांसद संजय सेठ ने कहा कि यह फ्लैट महज प्रोजेक्ट नहीं है, बल्कि प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी है। प्रधानमंत्री का विजन है कि आज उन्हें भी घर मिला जो कभी उम्मीद भी नहीं रखते होंगे। प्रधानमंत्री गांव-गरीब और किसान सभी के लिए सोचते हैं। महिलाओं के आरक्षण प्रधानमंत्री ने ही दिया। मोदी जो कहते हैं वही करते भी हैं। यही उनकी गारंटी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी फिर से 2024 में आ रहे हैं। दुनिया के संपन्न देश भी मान चुके हैं कि मोदी फिर से आ रहे हैं। रांची शहर की व्यवस्था को लेकर कहा कि बड़गाई में प्लांट बन कर तैयार है। यहां सीवरेज का पानी ट्रीटमेंट किया जायेगा।

जल्द ही सारी सुविधाओं की होगी व्यवस्था : विधायक

हटिया से भाजपा विधायक नवीन जायसवाल ने कहा कि आज कइयों का सपना पूरा हो रहा, इसकी मुझे खुशी है। घर हर किसी का सपना होता है। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री का धन्यवाद देता हूं। उनके विजन के कारण यह सपना पूरा हो सका है। विधायक ने कहा कि जल्द ही यहां कई और सुविधाएं बढ़ेंगी। मसलन कम्युनिटी हॉल, गैस पाइपलाइन की सुविधा के लिए नगर निगम प्रशासन मिलजुल कर प्रयास करें।

रांची में बने लाइट हाउस का एक फ्लैट 315 वर्ग फीट का है। इसमें एक बेडरूम, एक हॉल, एक किचेन, एक बाथरूम और एक बालकनी है। यहां बच्चों को खेलने के लिए ओपन स्पेस भी बनाया गया है। अपार्टमेंट के आसपास झूले भी लगाए गए हैं। यहां बिजली के लिए छतों पर सोलर सिस्टम भी लगाया गया है।

इस मौके पर नगर विकास विभाग के सचिव अरवा राजकमल, नगरीय प्रशासन निदेशालय के निदेशक आदित्य कुमार आनंद, नगर आयुक्त अमित कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / वंदना/चंद्र प्रकाश

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top