HimachalPradesh

महाशिवरात्री को लेकर ऊना के प्राचीन द्रोण महादेव शिव मंदिर में तैयारियां पूरी

द्रोण मंदिर।
द्रोण मंदिर।
द्रोण मंदिर।

ऊना, 07 मार्च (Udaipur Kiran) । महाशिवरात्रि पर्व को लेकर जिला के शिवालय दुल्हन की तरह सज गए हैं। प्रसिद्ध प्राचीन द्रोण महादेव शिव मंदिर शिवबाड़ी अंबोटा में मंदिर न्यास से श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्थाएं की हैं। शिवबाड़ी मंदिर को फूलों से ऐसा सजाया गया है कि मंदिर हर श्रद्धालु का मन मोह रहा है। मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए वीरवार-शुक्रवार मध्यरात्रि बारह बजे से खुल गए हैं जोकि नौ मार्च रात्रि तक खुले रहेंगे। मंदिर परिसर व शिवबाड़ी के आसपास कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पचास पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा राजस्व विभाग के पंद्रह कर्मचारी भी इस दौरान तैनात रहेंगे। मंदिर न्यास की ओर से नौ मार्च को भंडारे को भी आयोजन किया जाएगा।

महाशिवरात्रि पर्व पर शिवबाड़ी मंदिर में व्यवसाओं को बनाए रखने के लिए मंदिर क्षेत्र को दो सेक्टर में विभाजित किया गया है। दोनों सेक्टर में नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारियों को सेक्टर अफसर तैनात किया गया है। पवित्र शिवलिंग के दर्शनों के लिए गर्भगृह तक जाने के लिए मंदिर परिसर में पंक्ति व्यवस्था रहेगी।

मंदिर में दान करने के लिए शिवभक्तों के लिए मंदिर परिसर में ही अलग काउंटर की व्यवस्था की गई है। मेला क्षेत्र में कानून व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए पचास पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं तो राजस्व विभाग के भी पंद्रह कर्मचारी महा शिवरात्रि मेले में सेवाएं देंगे। इसके अतिरिक्त सफाई व्यवस्था के लिए सफाई कर्मचारी भी तैनात किए गए हैं। शिवबाड़ी मैदान में दुकानें सजाने के लिए स्लाट अलाट किए गए हैं। स्लाट अलाट करवाने वाले दुकानदारों को जगह के हिसाब से किराया देना होगा। इसके साथ ही जो श्रद्धालु लंगर लगाने के इच्छुक हैं उन्हें भी शिवबाड़ी मैदान में अलग से जगह अलाट की गई है। मेला क्षेत्र में गंदगी फैलाने, नशीली वस्तुआें की बिक्री व जुआ खेलने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ ही मुख्य सड़क मार्ग पर लंगर लगाने पर पूर्णतया व प्रतिबंध लगाया गया है।द्रोण महादेव शिवमंदिर लाखों श्रद्धालुओं की अगाध आस्था का केंद्र है।

यहां प्रदेश सहित पड़ोसी राज्य पंजाब से भी महा शिवरात्रि पर हजारों श्रद्धालु नतमस्तक होने आते हैं। मंदिर न्यास के उपायुक्त व एसडीएम गगरेट शशि पाल शर्मा ने बताया कि मंदिर न्यास ने महाशिवरात्रि पर्व को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत न हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है। महाशिवरात्रि का व्रत रखने वाले श्रद्धालुाें के लिए फलाहार की व्यवस्था रहेगी तो नौ मार्च को भंडारे का भी मंदिर न्यास की ओर से आयोजन किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) /विकास/उज्जवल

Most Popular

To Top