Uttar Pradesh

डाक सेवाओं के क्षेत्र में प्रयागराज का अहम स्थान : कृष्ण कुमार यादव

लोकार्पण करते

–प्रधान डाकघर में लिफ्ट का पोस्टमास्टर जनरल ने किया लोकार्पण

प्रयागराज, 09 मार्च (Udaipur Kiran) । डाक विभाग अपनी सेवाओं और परिवेश को दिनों-दिन हाईटेक और कस्टमर फ्रेंडली बना रहा है। सिविल लाइंस स्थित प्रधान डाकघर में लिफ्ट का लोकार्पण प्रयागराज परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने शनिवार को किया।

उन्होंने कहा कि डाक सेवाओं के क्षेत्र में प्रयागराज का महत्वपूर्ण स्थान है। यहीं से तमाम डाक सेवाओं की शुरूआत हुई और आज भी धरोहर के रूप में कई बातों को यह सहेजे हुये हैं।

पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि प्रधान डाकघर की अवस्थिति इसे और भी महत्वपूर्ण बनाती है। इसके आगोश में इतिहास के तमाम पहलू छुपे हुये हैं। अंग्रेजों के जमाने में वर्ष 1834 में निर्मित प्रधान डाकघर की पुरानी बिल्डिंग का स्थापत्य, कमरों की डिजाइन और बड़े-बड़े हॉल वाकई मनमोहक हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधान डाकघर में एक ही छत के नीचे तमाम सेवाएं उपलब्ध हैं। ऐसे में यहां लिफ्ट लगने से ग्राहकों और कर्मियों सभी को सुविधा होगी। विशेषकर दिव्यांगों, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं के लिए इस लिफ्ट से काफी सहूलियत होगी। प्रतिदिन प्रधान डाकघर में एक हजार से ज्यादा लोग सामान्य डाक सेवाओं, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री व पार्सल बुकिंग, बचत बैंक, आधार, पासपोर्ट, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, फिलेटली इत्यादि के लिए आते हैं।

गौरतलब है कि प्रधान डाकघर भवन के भू तल एवं प्रथम तल पर डाक सेवाओं के विभिन्न काउंटर्स हैं। वहीं द्वितीय व तृतीय तल पर क्रमशः प्रवर डाकघर अधीक्षक और पोस्टमास्टर जनरल कार्यालय है। इस अवसर पर निदेशक डाक सेवाएं गौरव श्रीवास्तव, प्रवर डाक अधीक्षक अभिषेक श्रीवास्तव, सीनियर पोस्ट मास्टर राजेश श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) /विद्या कान्त/मोहित

Most Popular

To Top