HEADLINES

प्रधानमंत्री ने अग्निबाण रॉकेट के सफल परीक्षण पर चेन्नई के स्टार्ट-अप अग्निकुल को बधाई दी

अग्निकुल

नई दिल्ली, 30 मई (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को अग्निबाण रॉकेट के सफल परीक्षण पर चेन्नई स्थित अंतरिक्ष स्टार्ट-अप अग्निकुल कॉसमॉस को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा, “एक उल्लेखनीय उपलब्धि जो पूरे देश को गौरवान्वित करेगी। दुनिया के पहले सिंगल-पीस 3डी प्रिंटेड सेमी-क्रायोजेनिक इंजन द्वारा संचालित अग्निबाण रॉकेट का सफल प्रक्षेपण भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है और हमारी युवा शक्ति की उल्लेखनीय सरलता का प्रमाण है। अग्निकुल कॉसमॉस टीम को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को एक्स पर लिखा, “अग्निबाण रॉकेट लॉन्च करने में ऐतिहासिक सफलता के लिए अग्निकुल कॉसमॉस टीम को बधाई। अपनी प्रतिभा की शक्ति से, उन्होंने एकल-टुकड़ा 3डी-मुद्रित अर्ध-क्रायोजेनिक इंजन वाले दुनिया के पहले रॉकेट को आसमान में भेजकर अंतरिक्ष के इतिहास में एक गेम-चेंजिंग एपिसोड की पटकथा लिखी है। मेरी शुभकामनाएं उनके साथ हैं क्योंकि वे हमारे राष्ट्र का गौरव बढ़ाते रहेंगे।”

उल्लेखनीय है कि अग्निकुल कॉसमॉस ने आज श्रीहरिकोटा में अपने स्वयं के लॉन्च पैड से रॉकेट अग्निबाण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। अग्निकुल की तरफ से 22 मार्च के बाद से अग्निबाण सब-ऑर्बिटल टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर (एसओटीईडी) लॉन्च का यह पांचवां प्रयास था।

(Udaipur Kiran) / सुशील

Most Popular

To Top