Haryana

पंचकूलावासियों को मिलेगी मेट्रो की सौगात: मनोहर लाल

फोटो नंबर-01: पंचकूला से प्रदेशभर में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

-हरियाणा में 14 लाख लोग गरीबी रेखा से बाहर आए

चंडीगढ़, 7 मार्च (Udaipur Kiran) । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पंचकूलावासियों को जल्द ही मेट्रो की सौगात मिलेगी। ट्राईसिटी यानी पंचकूला, चंडीगढ़ व मोहाली के लिए मेट्रो का प्रोजेक्ट बन रहा है। पंचकूला की प्रगति निरंतर हो रही है और चंडीगढ़ में बने एयरपोर्ट का लाभ भी पंचकूला को मिल रहा है।

मुख्यमंत्री गुरुवार को जिला पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेशवासियों को लगभग 4223 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाएं समर्पित करने के उपरांत जनता को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने समस्त प्रदेशवासियों को महाशिवरात्रि व अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के वर्चुअल माध्यम से एक साथ सभी जिलों के लिए परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के कार्यक्रम पहले भी आठ बार हो चुके हैं और इन आठों कार्यक्रमों को मिलाकर कुल 1612 परियोजनाओं को जनता को समर्पित किया गया है, जिनकी कुल लागत 17,203 करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार का एक कार्यक्रम मई या जून माह में दोबारा किया जाएगा, उस समय भी करोड़ों रुपये की परियोजनाएं जनता को समर्पित की जाएंगी।

मनोहर लाल ने कहा कि भारत की विकास दर 6.7 प्रतिशत है, जो पहले की सरकारों के दौरान केवल 5.5 प्रतिशत थी। वहीं, हरियाणा की विकास दर 8 प्रतिशत है, जो हरियाणा की प्रगति को दर्शाती है। हरियाणा खुशहाली, विकास और आर्थिक दृष्टि से निरंतर आगे बढ़ रहा है। वर्ष 2047 तक जब भारत विकसित राष्ट्र बनेगा तो हरियाणा भी विकसित राज्यों की श्रेणी में शामिल हो चुका होगा। उन्होंने कहा कि नीति आयोग की वर्ष 2023 में आई रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा ऐसा राज्य है, जहां 14 लाख लोग गरीबी रेखा से ऊपर आए हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा के फिसकल पैरामीटर जीएसडीपी के 26-27 प्रतिशत तक है, जबकि पंजाब द्वारा हाल ही में जो बजट पेश किया गया है, उसमें फिसकल पैरामीटर 47-48 प्रतिशत तक दिखाया गया है। इसलिए पंजाब के लोग भी मानते हैं कि हरियाणा हमसे बहुत आगे निकल गया है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि किसानों के संबंध में पंजाब के लोगों से भी हमारी बात होती रहती है और अभी हाल ही में कुछ लोगों के साथ हमारी चर्चा हुई और हमने उन्हें कहा कि कृषि क्षेत्र व किसानों के कल्याण के लिए जो कुछ हरियाणा सरकार ने किया है, आप लोग पंजाब सरकार से कहें कि केवल उतना ही कर दें। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनने के बाद एमबीबीएस की सीटें 3500 हो जाएंगी।

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top