WORLD

पाकिस्तान में उमर अयूब विपक्ष के नेता पद के उम्मीदवार

– इमरान खान की पार्टी पीटीआई और एसआईसी के संयुक्त उम्मीदवार

इस्लामाबाद, 11 मार्च (Udaipur Kiran) । पाकिस्तान के नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता के तौर पर उमर अयूब खान उम्मीदवार है। अयूब खान इमरान खान की पार्टी पीटीआई से हैं और उनको सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) का समर्थन है। वे दोनों पार्टियों के संयुक्त उम्मीदवार हैं।

ज्ञात रहे कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान लंबे समय से जेल में बंद हैं। दोनों दलों ने शनिवार को नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार अयाज सादिक के कार्यालय में उमर का नामांकन दाखिल कराया।

उमर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद के लिए भी दोनों दलों की ओर से संयुक्त उम्मीदवार थे, जिन्हें पिछले हफ्ते पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) के शहबाज़ शरीफ ने हरा दिया था। आम चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर जीत दर्ज करने वाले खान की पार्टी के करीब 90 उम्मीदवार एसआईसी में शामिल हो गए थे ताकि आरक्षित सीट हासिल की जा सके।

जानकारी के मुताबिक, मलिक आमिर डोगर ने एसआईसी सुप्रीमो साहिबजादा हामिद रज़ा और नेशनल असेंबली (एमएनए) के सदस्यों अली मोहम्मद खान, रियाज फत्याना, डॉ. निसार अहमद जट्ट और अन्य की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया। एक सवाल के जवाब में डॉ. जट्ट ने उम्मीद जताई कि अयूब बिना चुनाव के आम सहमति से नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता बन जाएंगे और इस बाबत कोई चुनाव नहीं होगा।

विपक्ष के नेता को संघीय मंत्री का दर्जा प्राप्त होता है। उन्हें एक अलग कार्यालय मिलता है, जहां आमतौर पर विपक्षी दल बैठकें करते हैं। संसद की लोक लेखा समिति का अध्यक्ष आमतौर पर विपक्ष का नेता ही होता है।

(Udaipur Kiran) / अजीत तिवारी /प्रभात

Most Popular

To Top