HEADLINES

भारतीय नौसेना सामग्री प्रबंधन सेवा और भारतीय नौसेना आयुध सेवा के अधिकारियों ने राष्ट्रपति से मुलाकात की

राष्ट्रपति 

नई दिल्ली, 07 मार्च (Udaipur Kiran) । भारतीय नौसेना सामग्री प्रबंधन सेवा के 2019, 2020 और 2021 बैच और भारतीय नौसेना आयुध सेवा के 2023 बैच के अधिकारियों ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।

राष्ट्रपति ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें भारतीय नौसेना को हर समय आयुध और अन्य भौतिक संसाधनों से लैस करके राष्ट्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। इसलिए, देश के समुद्री हितों के संरक्षकों के लिए रसद सहायता और हथियार आपूर्ति के प्रबंधक के रूप में चुने जाने पर वे सभी गर्व महसूस कर रहे होंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि इन दिनों, दुनिया भर के देश अपने समुद्री लक्ष्यों पर पहले से कहीं अधिक ध्यान दे रहे हैं और समुद्री सहयोग का विस्तार कर रहे हैं और संयुक्त अभ्यास कर रहे हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय नौसेना की परिचालन तत्परता को सुविधाजनक बनाने के लिए समय-समय पर सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करने में भारतीय नौसेना सामग्री प्रबंधन सेवा के अधिकारियों की प्रमुख भूमिका है। उन्हें सेवा वितरण प्रणाली में सुधार के लिए नवीनतम तकनीक का प्रभावी उपयोग करना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से इन्वेंट्री प्रबंधन और सेवा वितरण को अत्यधिक कुशल और निर्बाध बनाने के लिए नवीन दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया।

राष्ट्रपति ने अधिकारियों से कहा कि विभिन्न परियोजनाएं शुरू करते समय उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परियोजनाएं ऊर्जा कुशल, पर्यावरण अनुकूल और टिकाऊ हों। उन्होंने कहा कि हम सभी अपनी भावी पीढ़ियों को एक स्वस्थ, सुरक्षित और खुशहाल ग्रह देने के लिए बाध्य हैं। इंजीनियर के रूप में, वे ही हैं जो पर्यावरण की दृष्टि से बेहतर पहल की कल्पना और कार्यान्वयन करके इसे सुनिश्चित करने में वास्तव में एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

(Udaipur Kiran) / सुशील/जितेन्द्र

Most Popular

To Top