Haryana

नारनौलः देश के मीडिया उद्योग में अग्रणी भूमिका निभाएं विद्यार्थीः प्रो. टंकेश्वर कुमार

विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार।

नारनौल, 7 मार्च (Udaipur Kiran) । विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों की मीडिया क्षेत्र में अग्रणी भूमिका हो और वे मीडिया उद्योग में जाकर मीडिया व देश के विकास में अहम भूमिका निभाएं। इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों को काम करने की जरूरत है। यह विचार हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने सांस्कृतिक महोत्सव संचार उत्सव 2024 के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए।

कुलपति ने कहा कि किसी भी विश्वविद्यालय एवं उसके विभाग की पहचान उसके विद्यार्थियों से होती है। जब विद्यार्थी अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर उच्च पदों पर पहुंचते हैं तो इससे देश व दुनिया में संस्थान की ख्याति में वृद्धि होती है। प्रो. टंकेश्वर कुमार ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी रहे प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि हकेवि संचार उत्सव जैसे अकादमिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विद्यार्थियों में रचनात्मकता के विकास के लिए बहुत जरूरी है। कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए उन्हें ऐसे मंच उपलब्ध करवाना आवश्यक है।

संचार उत्सव 2024 में 11 प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया। जिनमें मुख्य रूप से फीचर लेखन, प्रेस रिलीज लेखन, पीस टू कैमरा, मोबाइल फोटोग्राफी, शॉर्ट फिल्म, रील मेकिंग, एड मेड शो, कविता पाठ, वाद विवाद, एंकरिंग एवं ओपन माइक शामिल हैं। इन प्रतियोगिताओं में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के 200 से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभागिता की। पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में आयोजित मोबाइल फोटोग्राफी प्रतियोगिता में अभिषेक मीणा प्रथम, जतिन कुमार दूसरे व हितेश तीसरे स्थान पर रहे। फीचर लेखन में शंशांक प्रथम, अग्रिमा दूसरे एवं अमित एवं रक्षित राज तीसरे स्थान पर रहे।

एड मेड शो में सुमित प्रथम, राहुल माना दूसरे व रंजन कुमार वर्मा तीसरे स्थान पर रहे। रील्स मेकिंग में रिसब सिंह प्रथम, अभिषेक आर्य दूसरे, सूर्यांश तीसरे स्थान पर रहे। शॉर्ट फिल्म में छुटटी प्रथम, इफ शी केन स्पीक दूसरे व पलास्कि पाल्युशन तीसरे स्थान पर रही। एंकरिंग प्रतियोगता में संदीप प्रथम, सिया दूसरे एवं तुशार कुमार तीसरे स्थान पर रहे। वाद विवाद प्रतियोगिता में आकांक्षा राय प्रथम, सुरज दूसरे व हमेंद्र कुमार तीसरे स्थान पर रहे। प्रेस रिलीज लेखन में सिया प्रथम, ज्योति दूसरे एवं गुरदीप तीसरे स्थान पर रहे। पीटूसी प्रतियोगिता में शालिनी प्रथम, अनसिरन दूसरे एवं रंजन कुमार वर्मा तीसरे स्थान पर रहे।

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top