RAJASTHAN

नगर निगम ग्रेटर महापौर ने 3 घंटे तक किया हिंगौनिया गौशाला का निरीक्षण

4

जयपुर, 24 मई (Udaipur Kiran) । नगर निगम ग्रेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने शुक्रवार को हिंगौनिया गौशाला का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। तीन घंटे तक घूम-घूम कर महापौर ने 62 बाड़ों का निरीक्षण किया। अव्यवस्थाएं देखकर महापौर ने नाराजगी व्यक्त की और कहा कि अगर फर्म काम संभालने में सक्षम नहीं है तो बता दें। महापौर ने स्वयं के खर्चे पर गायों पर ग्रीन नेट लगाने के निर्देश दिए है। इसके लिए महापौर ने पांच लाख रुपए देने की बात कहीं है।

इसके साथ ही उन्होंने गौशाला प्रबंधन को छाया, पानी, चारा, साफ-सफाई, बीमार गायों का उचित प्रकार से उपचार जैसी सभी व्यवस्थाओं को माकुल करने के सख्त निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने भीषण गर्मी को देखते हुए आगामी 10 दिन तक लगातार पानी का छिड़काव करने के भी निर्देश दिए। महापौर ने आईसीयू वार्ड का भी निरीक्षण किया आईसीयू वार्ड में 1 दिन के गाय के बच्चे को दुलार किया तथा बोतल से दूध भी पिलाया। औचक निरीक्षण के दौरान डॉ. हरेन्द्र, डॉ. राधेश्याम मीणा, उपायुक्त रजनी माधीवाल सहित निगम के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

महापौर सुबह 8 बजे हिंगोनिया गौशाला पहुंची और करीब 11 बजे तक घूम-घूमकर 62 बाड़ों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने गायों को हरा चारा भी खिलाया।

महापौर ने भीषण गर्मी को देखते हुए गायों के लिए ग्रीन शेड नेट स्वयं के खर्चे पर लगवाने के लिए 5 लाख रूपये राशि देने की बात कही। महापौर के निर्देश के बाद नगर निगम ग्रेटर ने ग्रीन शेड नेट लगाने का काम शुरू कर दिया है।

महापौर के पहुंचने के बाद शुरू किया पानी का छिड़काव

प्रदेश में गर्मी का सित्तम जारी है। महापौर डॉ.सौम्या गुर्जर हिंगोनिया गौशाला पहुंची, तो गौशााल प्रशासन हरकत में आया और गायों पर पानी का छिड़काव करवाना शुरू किया। महापौर ने हिंगोनिया गौशाला में गायों की स्थिति पर नाराजगी जताई। हिंगोनिया गौशाला प्रबंधन को महापौर ने खरी खरी सुनाई।

महापौर ने संबंधित फर्म को दो टूक जवाब दिया कि अगर गोमाता की सेवा नहीं कर सकते हो तो बताओ। तेज गर्मी में तपती गायों को देखकर महापौर विचलित हुई और कहा कि आज ही सभी गायों के लिए ग्रीन शेड बनाए जाए। जरूरत पड़े तो मेरे निजी खर्चे पर ग्रीन शेड मंगाए ,लेकिन गायों को इस हालत में नहीं छोड़ें।

(Udaipur Kiran) / राजेश मीणा/ईश्वर

Most Popular

To Top