Madhya Pradesh

मप्रः प्रधानमंत्री मोदी ने महिला दिवस पर साझा की रायसेन की सुशीला बाई की कहानी

मप्रः प्रधानमंत्री मोदी ने महिला दिवस पर साझा की रायसेन की सुशीला बाई की कहानी

भोपाल, 8 मार्च (Udaipur Kiran) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कुछ ऐसी महिलाओं की कहानियां सोशल मीडिया के माध्यम से साझा की हैं, जो केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कई लाभकारी योजनाओं का लाभ लेकर अपने और अपनों के लिए एक मिसल बन गई हैं। उन्होंने न सिर्फ अपना जीवन बेहतर बनाया बल्कि वह दूसरों के जीवन को भी बेहतर बनाने का काम कर रही हैं। इनमें मध्य प्रदेश के रायसेन जिले की सुशीला बाई की कहानी भी शामिल है।

मध्य प्रदेश के रायसेन जिले की सुशीला बाई पीएम स्वनिधि योजना की लाभार्थी हैं। सुशीला बांस का काम करती हैं। वह सूप और डलिया बनाती हैं। स्वनिधि योजना के तहत सुशीला को दस हजार रुपये का लोन मिला, जिसके बाद उन्होंने अपना खुद का काम करना शुरू किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सुशीला बाई की कहानी पोस्ट करते हुए लिखा कि पीएम स्वनिधि योजना ने गरीब से गरीब कामगारों के जीवन में भी नई खुशियां भरी हैं। इनमें बड़ी संख्या में हमारी माताएं-बहनें भी शामिल हैं। सुशीला बाई बताती हैँ कि कैसे पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाकर किस प्रकार बांस की टोकनी और अन्य उपयोगी सामग्री बनाने के अपने पुश्तैनी व्यवसाय को बढ़ाया और अब आर्थिक उन्नति की ओर बढ़ रही हैं।

सुशीला कहती हैं कि महिलाओं को रोजगार का पता नहीं है। वह उन महिलाओं को जानकारी देती हैं, उनके घर जाती हैं। वह चाहती हैं कि लोगों की सोच बदले, शहर बेहतर बनें। सुशील बाई कहती हैं कि एक महिला अपना परिवार, अपना जिला और कई महिलाएं मिलकर देश बदल सकती हैं।

(Udaipur Kiran) /प्रभात

Most Popular

To Top