WORLD

महाशिवरात्रि पर पशुपतिनाथ मंदिर में 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

नेपाल, 8 मार्च (Udaipur Kiran) । करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र पवित्र पशुपतिनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन कर पूजा-अर्चना की। बीती रात करीब 12 बजे से ही मंदिर परिसर के पास श्रद्धालुओं की कतार लगनी शुरू हो गई। शुक्रवार दोपहर 3 बजे तक 11 लाख से अधिक भक्तों के पशुपतिनाथ दर्शन की जानकारी दी गई।

पशुपति क्षेत्र विकास कोष के सदस्य सचिव राजू खत्री द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक महाशिवरात्रि के दिन पूरे समय मंदिर के चारों कपाट खोल दिए जाते हैं ताकि भक्तों को दर्शन की सुविधा हो सके। मंदिर परिसर में 10 स्थानों से श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जा रहा है। शिवरात्रि पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए आसपास की सड़कों पर वाहनों के प्रवेश को रोक दिया गया है। काठमांडू के चार मुख्य सडकों पर ट्रैफिक डाइवर्जन किया गया है।

पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर नेपाल पुलिस, सशस्त्र प्रहरी बल और सेना के जवानों की तैनाती की गई है। नेपाल पुलिस के प्रवक्ता भीम प्रसाद ढकाल ने बताया कि पशुपतिनाथ मंदिर परिसर और आसपास के क्षेत्र में करीब 10 हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। सीसीटीवी और ड्रोन से भी चारों तरफ नजर रखी जा रही है। पुलिस और सेना की तरफ से एंबुलेंस, पेयजल, घुम्ती अस्पताल और स्वास्थ्य शिविर की भी व्यवस्था है।

पशुपति क्षेत्र विकास कोष के तरफ से बताया गया है कि भारत से करीब 3 से 4 लाख लोगों का काठमांडू आना हुआ है। हजारों की संख्या में नागा साधु और कई अखाड़ा के साधु काठमांडू पहुंचे हैं। गुजरात, महाराष्ट्र सहित दक्षिण भारत से सबसे अधिक श्रद्धालु यहां पहुंचे हैं।

(Udaipur Kiran) / पंकज

Most Popular

To Top