Haryana

निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व स्वतंत्र चुनाव करवाना पुलिस की नैतिक जिम्मेवारी : मोहित हांडा

बैठक को संबोधित करते पुलिस पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा।

जिले में 389 मतदान केन्द्र व 884 बूथ, अधिकारी स्वयं करें बूथों की चैकिंग

पुलिस अधीक्षक ने बैठक लेकर दिए अधिकारियों को निर्देश

हिसार, 23 मई (Udaipur Kiran) । पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा है कि चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व स्वतंत्र रूप से संपन्न करवाना पुलिस की नैतिक जिम्मेदारी है। पुलिस जिला हिसार में 389 मतदान केंद्र पर कुल 884 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। सभी पुलिस अधिकारी स्वयं प्रत्येक बूथ को चेक करें।

पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा गुरुवार को पुलिस लाइन में अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करवाने की रणनीति बारे बैठक कर रहे तथे। उन्होंने सभी पर्यवेक्षण अधिकारियों, थाना प्रबंधक, क्राइम यूनिट इंचार्ज, चौकी प्रभारियों और चुनाव के दौरान तैनात पेट्रोलिंग पार्टियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सभी बूथों पर चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार पर्याप्त संख्या में जिला पुलिस व अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया जाएगा। इनमें से कुछ क्रिटिकल पोलिंग बूथों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाएगी।उन्होंने कहा कि हिसार लोकसभा क्षेत्र में पुलिस जिला हिसार के पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इनमें 36 पेट्रोलिंग पार्टी तैनात की गई है। इसके साथ ही चार इंटरस्टेट और चार इंटर डिस्ट्रिक्ट नाके लगाए गए हैं। सभी पेट्रोलिंग पार्टी वाकी टॉकी सेट से लैस होगी। सभी पुलिस अधिकारी क्षेत्र जोनल मजिस्ट्रेट से तालमेल बनाकर रखें। चुनाव के दौरान कोई भी व्यवधान उत्पन्न होने का अंदेशा हो तो तुरंत सूचना दें। सभी आदर्श आचार संहिता की अनुपालना करें, लापरवाही की सूरत में कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने निर्देश दिये कि संदिग्ध वाहनों व व्यक्तियों पर विशेष रूप से नजर रखे। नाकाबंदी के दौरान गहनता से प्रभावी चैकिग करें, संदिग्ध किस्म के युवकों या जिन आरोपियों के खिलाफ गंभीर किस्म के केस दर्ज है या जो जेल मे बंद थे अब पैरोल या बेल पर बाहर आए हुए हैं, ऐसे सभी युवकों पर विशेष रूप से नजर रखें। इंटरस्टेट नाकों पर वाहनों की गहनता से प्रभावी चैकिंग करें।

निष्पक्ष, शांतिपूर्वक व स्वतंत्र चुनाव संपन्न करवाने के लिए पुलिस ने की पुख्ता तैयारी

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि लोकसभा चुनाव की जिला पुलिस ने सभी तैयारी समय रहते पुख्ता कर ली है। डीएसपी मुख्यालय विजयपाल को ओवरऑल नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। हिसार लोकसभा क्षेत्र में पुलिस जिला हिसार के पांच विधानसभा क्षेत्र आते है। इनमें नलवा विधानसभा क्षेत्र में एएसपी राजेश कुमार मोहन, हिसार में डीएसपी सतपाल यादव, आदमपुर में डीएसपी वजीर सिंह, बरवाला में डीएसपी गौरव शर्मा और उकलाना विधानसभा क्षेत्र में डीएसपी संजीव कुमार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों और थाना प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे सभी अपने—अपने क्षेत्र में निगरानी रखें।

सोशल मीडिया पर रहेगी पुलिस की नजर, अफवाह फैलाने से बचे

पुलिस अधीक्षक ने कहा है कि सोशल मीडिया पर पूरी निगरानी की जाएगी। किसी भी तरह की आपत्तिजनक पोस्ट पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील की है मतदान अवश्य करें, सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की कोई आपत्तिजनक पोस्ट न डालें और न ही किसी पोस्ट को फारवर्ड करें, झूठी अफवाह फैलाने से बचें, झूठी अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

बैठक में ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में एएसपी राजेश कुमार मोहन, एएसपी प्रतीक गहलोत, डीएसपी मुख्यालय विजय पाल सहित सभी पर्यवेक्षण अधिकारी और प्रबंधक थाना, क्राइम यूनिट इंचार्ज, चौकी प्रभारी और पेट्रोलिंग पार्टी इंचार्ज उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) /राजेश्वर

Most Popular

To Top