Uttrakhand

रक्षा राज्यमंत्री ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क का उद्घाटन और प्रतिमा का किया अनावरण

रक्षा राज्यमंत्री ने जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क का उद्घाटन और मूर्ति का किया अनावरण 

– चारधाम की थीम पर बना अनोखा सीडीएस जनरल बिपिन रावत स्मृति तिरंगा पार्क

– उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों के प्रचार के लिए वनवास कैफे की शुरूआत

देहरादून, 09 मार्च (Udaipur Kiran) । पौड़ी गढ़वाल जिले के तल्ला बनास गांव में लौह सिद्ध वनवासी हनुमान में शनिवार को गौमुख डायरी में देश के प्रथम सीडीएस जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा का अनावरण और 80 फीट तिरंगा झंडा एवं पार्क का उद्घाटन रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट और जनरल बिपिन रावत की सुपुत्री तारिणी रावत ने किया।

80 फीट तिरंगा और पार्क का निर्माण 128 इन्फेंट्री बटालियन (टीए) राजपूताना राइफल्स इको और जीबीआर मेमोरियल फ़ाउंडेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से किया गया। इको पार्क को बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री चारधाम की थीम पर बनाया गया है।

रक्षा राज्यमंत्री भट्ट ने कहा कि उत्तराखंड वीरों की भूमि है। यहां से अनेक वीरों ने जन्म लिया है। इसमें से एक सीडीएस जनरल बिपिन रावत भी थे। उन्होंने जनरल बिपिन रावत को याद करते हुए कहा कि जनरल बिपिन रावत ने देश की सेना को एक नए मुकाम तक पहुंचाया है। उनके कार्यकाल के दौरान आधुनिकीकरण में सेना बहुत आगे बढ़ी।

जीबीआर फाउंडेशन आफ इंडिया के सचिव मनजीत नेगी ने बताया कि इस पार्क का निर्माण जीबीआर फाउंडेशन आफ इंडिया ने 128 इन्फेंट्री बटालियन (टीए) राजपूतनाना राइफल्स के साथ मिलकर किया है। इस मौके पर रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने गोमुख गौशाला प्रागंण में वनवास कैफे का भी उद्घाटन किया। इसका उद्देश्य उत्तराखंड की ग्रामीण उत्पादों का प्रचार-प्रसार करना है।

वनवास कैफे में मंत्री ने गुच्छी मशरूम, पहाड़ी शहद, गौमुख घी के बारे में जानकारी ली। अजय भट्ट ने मनजीत नेगी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे जनरल बिपिन रावत की स्मृति और सोच को आगे बढ़ाने का सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

पंतनगर कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की ओर से कृषि चौपाल का भी आयोजन किया गया। 150 लोगों को कृषि का सामान और जानवरों के लिए दवाइयां वितरित की गई। साथ ही उन्नत कृषि के बारे में जागृत किया गया। श्रीलौह सिद्ध वनवासी हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ व भंडारे का भी आयोजन किया गया।

(Udaipur Kiran) /कमलेश्वर शरण/रामानुज

Most Popular

Copyright © Rajasthan Kiran

To Top